Tuesday, September 17, 2024
HomeBusinessअब इस योजना के तहत भी महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त गैस सिलेंडर,...

अब इस योजना के तहत भी महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त गैस सिलेंडर, क्लिक कर जानें डिटेल्स – Viral News

PC:timesofindia

विधानसभा चुनावों से पहले, जून में मुंबई सरकार ने बजट में मतदाताओं को भारी छूट दी, जिसमें 52 लाख परिवारों को तीन मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना भी शामिल थी। प्रियंका काकोडकर की रिपोर्ट के अनुसार, अब इस योजना का विस्तार करके वंचित महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के लाभार्थियों को भी इसमें शामिल किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इससे लाभार्थियों की संख्या तिगुनी होकर लगभग 1.5 करोड़ हो जाएगी और सरकारी खजाने पर पड़ने वाला बोझ 860 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष हो जाएगा। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना केंद्र की उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए लक्षित थी, जो प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है।

राज्य सरकार गैस सिलेंडर की पूरी कीमत को कवर करने के लिए 500 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने जा रही है। लड़की बहन योजना के तहत 21-65 वर्ष की वंचित महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये का वजीफा मिलेगा।

1 करोड़ माझी लाडकी बहिन लाभार्थियों को मिलेंगे 1,500 रुपये और मुफ्त सिलेंडर

लाडकी बहिन योजना के तहत हर घर में केवल एक लाभार्थी ही अन्नपूर्णा योजना का लाभ उठा सकता है, जिसके तहत हर साल तीन मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे, अधिकारी ने कहा कि सिलेंडर महिला के नाम पर होना चाहिए।

यह एक केंद्रीय योजना के लाभार्थियों को लक्षित है। उज्ज्वला योजना में जहां प्रति गैस सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी दी जाती है, वहीं राज्य को एक सिलेंडर की पूरी कीमत को कवर करने के लिए 500 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देनी थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "लाड़की बहिन योजना के तहत दावेदारों के लिए, राज्य को सिलेंडर की कीमत को कवर करने के लिए 800 रुपये की पूरी राशि का भुगतान करना होगा क्योंकि उन्हें केंद्र की योजना के तहत सब्सिडी नहीं मिलेगी।"

"लाड़की बहिन योजना के तहत 2.5 करोड़ महिलाओं को कवर किए जाने की उम्मीद है, सरकार का अनुमान है कि इनमें से 1 करोड़ लाभार्थी अन्नपूर्णा योजना से भी लाभान्वित होंगे। इसका मतलब है कि"लाड़की बहिन के आधे लाभार्थियों को दोनों योजनाओं तक पहुंच मिलेगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ""लाड़की बहिन योजना के तहत अनुमानित 1 करोड़ लाभार्थियों को सरकार से 1,500 रुपये प्रति माह का वजीफा और तीन मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेंगे।"

हाल के चुनावों में 48 लोकसभा सीटों में से केवल 17 जीतने के बाद, शिंदे सरकार ने विधानसभा चुनाव पूर्व बजट में मतदाताओं को 96,000 करोड़ रुपये की सौगात दी है। इसका नतीजा यह है कि आने वाले साल में 7.8 लाख करोड़ रुपये का भारी कर्ज होने का अनुमान है। योजना के विस्तार के साथ, महायुति सरकार अक्टूबर में होने वाले चुनावों से पहले महिला मतदाताओं पर पूरा भरोसा करती दिख रही है। "लाड़की बहिन योजना, जिस पर प्रति वर्ष 46,000 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है, मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहन योजना की तर्ज पर है, जिसने भाजपा को उस राज्य में सत्ता में वापसी में मदद की थी।

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना के लिए दो सप्ताह में 44 लाख ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस योजना के तहत वंचित महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये दिए जाते हैं, लेकिन इसमें फॉर्म भरने के शुल्क और ऐप की विश्वसनीयता जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लिए आवेदन के लिए पैसे मांगने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की कसम खाई। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को 1500 रुपये का मासिक वजीफा दिया जाता है और शिंदे ने मुफ्त पंजीकरण और सुचारू आवेदन प्रक्रिया पर जोर दिया।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments