Tuesday, September 17, 2024
HomeBusinessएक से ज्यादा बैंक में है आपका अकाउंट तो क्या भरनी पड़ेगी...

एक से ज्यादा बैंक में है आपका अकाउंट तो क्या भरनी पड़ेगी पेनल्टी? सरकार ने दिया जवाब – Viral News

pc:tv9hindi

आज के दौर में ज़्यादातर लोगों के कई बैंकों में खाते हैं। अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो हर नई नौकरी के साथ कंपनी आपके लिए नया बैंक खाता खोलती है, जबकि पुराने खाते शायद ही कभी बंद किए जाते हैं। केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी बैंक खाते ज़रूरी हैं। अगर आपके पास एक से ज़्यादा बैंक खाते हैं, तो यह जानकारी आपके काम आ सकती है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कई बैंक खाते रखने पर जुर्माना लगाने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। आइए जानें इस वायरल मैसेज के पीछे की सच्चाई।

क्या है वायरल मैसेज?
सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अगर किसी के पास एक से ज़्यादा बैंक खाते हैं, तो RBI की नई गाइडलाइन के मुताबिक उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। जब इस मैसेज ने सरकार का ध्यान खींचा, तो प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इसकी जांच की। PIB की टीम ने जांच की और पाया कि कई बैंक खाते रखने पर जुर्माने का मैसेज पूरी तरह से झूठा है।

क्या है सच्चाई?
बैंक खातों के बारे में वायरल मैसेज की जांच करने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सच्चाई उजागर की। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस तरह के मैसेज भ्रम पैदा करने के लिए फैलाए जा रहे हैं। पीआईबी ने कहा कि आरबीआई ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। उन्होंने लोगों से सतर्क रहने और ऐसी फर्जी खबरों पर विश्वास न करने का आग्रह किया।

गलत सूचना की रिपोर्ट कैसे करें?

अगर आपको सरकार से जुड़ी कोई भ्रामक जानकारी मिलती है, तो आप पीआईबी फैक्ट चेक से मदद ले सकते हैं। कोई भी व्यक्ति भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल पीआईबी फैक्ट चेक को 8799711259 पर वॉट्सऐप या फिर फैक्टचेक@pib.gov.in पर ईमेल के जरिए भेज सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

#एक #स #जयद #बक #म #ह #आपक #अकउट #त #कय #भरन #पड़ग #पनलट #सरकर #न #दय #जवब

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments