Wednesday, October 16, 2024
HomeHealth & Fitnessक्या सच में Birth Control Pill लेने से ब्रेस्ट साइज बढ़ने लगता...

क्या सच में Birth Control Pill लेने से ब्रेस्ट साइज बढ़ने लगता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट – Viral News

आमतौर पर महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कई बार बर्थ कंट्रोल पिल लेने लगती है। इसका प्रयोग तब होता है, जब पार्टनर के साथ शरीरिक संबंध बनाने के लिए कंडोम का उपयोग न करके बर्थ पिल महिलाएं लेती हैं। गौरतलब है कि बर्थ कंट्रोल पिल एक तरह के हार्मोन होते हैं, जिसकी मदद से गर्भ को ठहरने से रोका जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं बर्थ कंट्रोल पिल का अत्याधिक इस्तेमाल करने से शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। कुछ लोगों मानना है कि बर्थ कंट्रोल पिल लेने से ब्रेस्ट साइज बढ़ने लगता है।  आइए जानते हैं-
क्या बर्थ कंट्रोल पिल लेने से ब्रेस्ट साइज बढ़ सकता है?
बर्थ कंट्रोल पिल को लेने के बाद महिला को सिरदर्द, मतली, एक्ने और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, कुछ समय बाद अपने आप ये समस्याएं कम भी हो जाती हैं। कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट टेंडरनेस भी महसूस होती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, हां ऐसा होता है कि बर्थ कंट्रोल पिल लेने से ब्रेस्ट का साइज बढंने लगता है। क्योंकि बर्थ कंट्रोल पिल में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन नाम के हार्मोन होते हैं। जिस वजह से ब्रेस्ट टिश्यू ग्रो करते हैं और फ्लूइड रिटेंशन भी होता है। जानकारी के लिए बता दें कि फ्लूइड रिटेंशन एक तरह की स्वेलिंग होती है, जिसे हम एडिमा के नाम से भी जानते हैं। बर्थ कंट्रोल पिल ब्रेस्ट में फ्लूइड रिटेंशन को बढ़ावा देकर सूजन का कारण बन सकते हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का यह भी दावा है कि बर्थ कंट्रोल पिल के कारण ब्रेस्ट साइज में आया बदलाव, लेकिन कुछ समय बाद यह सामान्य हो जाते है।
बर्थ कंट्रोल पिल लेने के नुकसान
– बर्थ कंट्रोल पिल लेने से मतली, चक्कर आना और सिरदर्द होने लगता है।
– इस पिल की वजह से महिला को बार-बार मूड स्विंग भी होने लगते हैं।  लेकिन, कंट्रोसेप्टिसव का यह साइड इफेक्ट हो सकता है।
-अक्सर बर्थ कंट्रोल पिल लेने से पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग की समस्या भी देखी गई है। हालांकि, इस तरह की समस्या फ्रिक्वेंटली नहीं होती है। अगर ऐसा होता है, तो आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

#कय #सच #म #Birth #Control #Pill #लन #स #बरसट #सइज #बढन #लगत #ह #जन #कय #कहत #ह #एकसपरट

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments