Thursday, October 24, 2024
HomeHealth & Fitnessबदलते मौसम में प्रदूषण से हो रही है एलर्जी, तो आज से...

बदलते मौसम में प्रदूषण से हो रही है एलर्जी, तो आज से इस ड्रिंक का करें सेवन – Viral News

मौसम बदलने के साथ ही वातावरण में धूल-मिट्टी और प्रदूषण का लेवल बढ जाता है। जिस वजह से खांसी, खराश और गला खराब रहता है। दिल्ली में दिवाली का त्योहार आते ही पॉल्यूशन की मात्रा बढ़ने लगती है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग प्रदूषण से परेशान रहते हैं। जिस वजह खांसी, खराश, नाक बंद होना इन समस्याओं से परेशान होते है। यदि आप भी गले में खराश, खांसी जैसी समस्या से परेशान हो रहे हैं, तो आप इस मौसम में इन ड्रिंक का सेवन करें।
एलोवेरा जूस
एलोवेरा का जूस सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। इसकी वजह से गले में हो रही सूजन जैसी समस्या को खत्म करता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर करता है। धूल-मिट्टी या परागकणों के कारण होने वाली खराश एलोवेरा जूस को पीना फायदेमंद होता है।
तुलसी का अर्क
तुलसी में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। तुलसी के अर्क को पीने से गले में खराश, ब्रोकाइंटिस, ब्रोंकियल, अस्थमा में होने वाली सांस से जुड़ी दिक्कतों में राहत मिलती है। यदि आपको खांसी, जुकाम हो रही है तो तुलसी का अर्क पीना फायदेमंद माना जाता है।
कैसे बनाएं यह ड्रिंक
एलोवेरा जूस 10 मिली लेकर उसमें पांच से सात बूंद तुलसी के अर्क को मिलाएं और एक गिलास पानी का घोल मिला दें। रोजाना सुबह खाली पेट इस ड्रिंक के सेवन से गले में एलर्जी, खांसने, छीकने जैसी समस्या में आराम मिल जाता है।

#बदलत #मसम #म #परदषण #स #ह #रह #ह #एलरज #त #आज #स #इस #डरक #क #कर #सवन

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments