7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 55% महंगाई भत्ता? इतनी बढ़ेगी सैलरी – Viral News

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ाएगी. केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है. सरकार ने आखिरी बार मार्च 2024 में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, लेकिन इसे 1 जनवरी 2024 से लागू किया गया था. इसी तरह सरकार सितंबर-अक्टूबर में DA बढ़ाएगी, लेकिन इसे 1 जुलाई 2024 से लागू किया जाएगा. सरकार ने जनवरी में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद DA बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. अब जुलाई से महंगाई भत्ता फिर से बढ़ना है. अब उम्मीद है कि मोदी सरकार को तीसरा कार्यकाल मिलने के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 से 5 फीसदी के बीच बढ़ सकता है. अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता 53 से 55 फीसदी के बीच हो सकता है.

क्या 1 जुलाई से DA बढ़कर 55 फीसदी हो जाएगा? उम्मीद है कि सरकार महंगाई को देखते हुए महंगाई दर में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर सरकार 5 फीसदी डीए बढ़ाती है तो कर्मचारियों का डीए 1 जुलाई को बढ़कर 55 फीसदी हो जाएगा। हालांकि, अब तक के पिछले ट्रेंड को देखें तो सरकार ने 1 जुलाई के महंगाई भत्ते को सितंबर-अक्टूबर तक के लिए ही बढ़ाने का ऐलान किया है। इस बार भी ऐसा ही होने की उम्मीद है, लेकिन जब भी ऐलान होगा, उसे 1 जुलाई 2024 से प्रभावी माना जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ा
DA 50% पर पहुंचने के साथ ही सरकार ने शहरों X, Y और Z में HRA की दरों को संशोधित कर मूल वेतन का क्रमश: 30%, 20% और 10% कर दिया है। कर्मचारियों को दिया जाने वाला हाउस रेंट अलाउंस उनके रहने वाले शहर की कैटेगरी पर निर्भर करता है। X, Y और Z टाइप के शहरों के लिए HRA क्रमश: 27%, 18% और 9% था, जिसे बढ़ाकर 30%, 20% और 10% कर दिया गया है।

Source link

Leave a Comment