Saturday, October 19, 2024
HomeHealth & FitnessMonsoon Skin Care Tips: नीम की पत्तियों को चेहरे पर लगाने से...

Monsoon Skin Care Tips: नीम की पत्तियों को चेहरे पर लगाने से मिलता है सैलून जैसा ग्लो, ऐसे बनाएं स्क्रब – Viral News

Monsoon Skin Care Tips : कोई भी मौसम हो, चाहे सर्दी हो, गर्मी हो या फिर बरसात, मौसम का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। किसी भी मौसम में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है। लेकिन इसके लिए आपको महंगे कॉस्मेटिक्स की जरूरत नहीं है, आप बेहद आसान घरेलू उपायों से अपनी त्वचा को फिर से चमकदार बना सकते हैं। बरसात के मौसम में चलने वाली तेज हवाएं हमारी त्वचा को रूखा बना देती हैं। महिलाएं अपनी त्वचा को निखारने के लिए कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना कॉस्मेटिक्स के भी बरसात के मौसम में अपनी खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं? इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं हैं।
नीम की पत्तियों का उपचार
ऐसा ही एक पेड़ है जिसके इतने फायदे हैं कि आप इसके बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे। यह पेड़ है नीम का पेड़। नीम के पत्तों में इतने फायदे हैं कि आप बारिश के मौसम में बिना ब्यूटी सैलून जाए भी ब्यूटी सैलून जैसी खूबसूरती पा सकते हैं। नीम के पत्तों में कई गुण होते हैं। अगर आपको बारिश के मौसम में जलन या खुजली जैसी समस्या होती है, तो आप नीम के पत्तों का इस्तेमाल करके स्क्रब बना सकते हैं। पत्तों को सादे पानी से धो लें। फिर उन्हें पीसकर गाढ़ा दरदरा पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट को अपने चेहरे और शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करें और फिर सादे पानी से धो लें। इससे त्वचा पर होने वाली जलन और खुजली से राहत मिलेगी। आप चाहें तो नीम के पत्तों से नहा भी सकते हैं।
नीम की पत्तियों को हल्दी में मिलाकर लगाएं
नीम के पत्तों में कई स्किन रोगों से लड़ने के लिए कई गुण पाए जाते हैं। जो स्किन के लिए बेहद लाभदाय है। अगर आप नीम के पत्तों में हल्दी मिलाकर लगाते हैं तो आपके चेहरे की रंगत बदल सकती है। नीम के पत्तों को सादे पानी से धोकर दरदरा पीस लें, फिर उसमें हल्दी मिलाएं। आप चाहें तो किचन वाली हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कसूरी हल्दी सबसे अच्छी मानी जाती है। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस मास्क से आपके चेहरे की रंगत निखरेगी। इस मास्क से आपको ब्यूटी सैलून जैसी ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

#Monsoon #Skin #Care #Tips #नम #क #पततय #क #चहर #पर #लगन #स #मलत #ह #सलन #जस #गल #ऐस #बनए #सकरब

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments