Wednesday, October 16, 2024
HomeBusinessPM Narendra Modi lauds 'Made-in-India' smartphones at India Mobile Congress 2024: 'Earlier...

PM Narendra Modi lauds ‘Made-in-India’ smartphones at India Mobile Congress 2024: ‘Earlier we used to import, now we are manufacturing 6 times more in the country’| business News in Hindi – Viral News

भारत मोबाइल निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति की ओर बढ़ रहा है, पीएम नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी दी कि अब देश में 200 से अधिक स्मार्टफोन उत्पादन सुविधाएं हैं। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2024 के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (ITU-WTSA) का उद्घाटन किया। यह पहली बार है जब भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। सभा के लिए डिजिटल पट्टिका का अनावरण करने के बाद, मोदी ने केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ प्रदर्शनी का दौरा किया।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत के मोबाइल निर्माण में हुई महत्वपूर्ण प्रगति की बात की और कहा कि देश अब 200 से अधिक स्मार्टफोन उत्पादन इकाइयों का घर है। “2014 में, केवल दो मोबाइल निर्माण इकाइयां थीं। आज, यह संख्या 200 से अधिक है। पहले हम स्मार्टफोन विदेशों से आयात करते थे। अब, हम भारत में छह गुना अधिक मोबाइल फोन का उत्पादन करते हैं,” प्रधानमंत्री ने कहा।

‘मेड-इन-इंडिया’ फोन के प्रति प्रतिबद्धता

प्रधानमंत्री ने अर्धचालक क्षेत्र में भारत की महत्वाकांक्षाओं पर भी बात की, और ‘मेड-इन-इंडिया’ स्मार्टफोनों के निर्माण की प्रतिबद्धता व्यक्त की। “चिप से लेकर तैयार उत्पाद तक, हम दुनिया को मेड-इन-इंडिया फोन देने का प्रयास कर रहे हैं। हम अर्धचालक पारिस्थितिकी तंत्र में भी निवेश कर रहे हैं,” पीएम मोदी ने कहा।

मोदी ने WTSA और जल्द होने वाली इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) को “भविष्य अब है” थीम के तहत जोड़ा। उन्होंने आज के वैश्विक परिदृश्य में “सहमति” और “कनेक्टिविटी” के महत्व को रेखांकित किया, यह बताते हुए कि ये कार्यक्रम दुनिया को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखते हैं।

भारत की डिजिटल यात्रा पर विचार करते हुए मोदी ने डिजिटल इंडिया के चार स्तंभों का उल्लेख किया, जिन्हें उन्होंने एक दशक पहले पेश किया था: किफायती उपकरण, समग्र डिजिटल कनेक्टिविटी, सुलभ डेटा, और ‘डिजिटल-फर्स्ट’ मानसिकता। उन्होंने बताया कि कैसे टेलीकॉम क्षेत्र भारत में समानता और अवसर को बढ़ावा दे रहा है, जो केवल कनेक्टिविटी से परे है।

 

 

 

 

PC – X

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

#Narendra #Modi #lauds #MadeinIndia #smartphones #India #Mobile #Congress #Earlier #import #manufacturing #times #country #business #News #Hindi

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments