Wednesday, October 16, 2024
HomeTech & GadgetsSamsung Gets First Rank in International Smartphone Shipments, Apple on Second Position...

Samsung Gets First Rank in International Smartphone Shipments, Apple on Second Position – Viral News

स्मार्टफोन्स की इंटरनेशनल शिपमेंट्स तीसरी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग पांच प्रतिशत बढ़ी हैं। सैमसंग ने यूनिट्स की शिपमेंट्स के लिहाज से ओरिजिनल इक्विपमेंट सप्लायर के तौर पर अपनी पोजिशन को बरकरार रखा है। इसके बाद अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple और चीन की Xiaomi हैं। हालांकि, इन तीनों स्मार्टफोन कंपनियों के मार्केट शेयर में मामूली गिरावट हुई है। 

मार्केट एनालिसिस फर्म Canalys की रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा वर्ष की तीसरी तिमाही में सैमसंग का मार्केट शेयर 18 प्रतिशत रहा है। हालांकि, कंपनी के मार्केट शेयर में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर तीन प्रतिशत की कमी हुई है। एपल ने 17 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ तीसरी तिमाही में दूसरा स्थान हासिल किया है। पिछले वर्ष की समान अवधि में कंपनी का मार्केट शेयर लगभग 18 प्रतिशत का था। 

भारत में फेस्टिव सीजन के दौरान स्मार्टफोन की सेल्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। फेस्टिव सीजन की पहली सेल 26 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच चली थी। इसमें बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल Amazon ने ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल और Flipkart ने बिग बिलियन डेज सेल आयोजित की थी। इस अवधि में अन्य रिटेलर्स ने भी सेल का आयोजन किया था। एक मीडिया रिपोर्ट में TechInsights की ओर से किए गए सर्वे के हवाले से बताया है कि फेस्टिव सीजन की पहली सेल में स्मार्टफोन्स की सेल्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 11 प्रतिशत बढ़ी है। यह सेल 11 दिनों तक चली है। पिछले कुछ वर्षों में इस सेल की अवधि सात-आठ दिनों की थी। स्मार्टफोन्स की सेल्स में वॉल्यूम के लिहाज से सैमसंग का पहला स्थान है। इसने लगभग 20 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल किया है। कंपनी के लिए Galaxy M35, Galaxy S23, Galaxy A14 और Galaxy S23 FE सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल्स रहे हैं। 

इस वर्ष फेस्टिव सेल में बढ़ोतरी के पीछे फेस्टिव सीजन की अधिक अवधि, मार्केटिंग स्ट्रैटेजी में सुधार और स्मार्टफोन कंपनियों की ओर से डिस्काउंट बढ़ाना बड़े कारण हैं। हालांकि, सैमसंग को अपने बिजनेस में मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने कई देशों में अपने वर्कर्स की बड़ी संख्या में छंटनी करने की तैयारी की है। इससे कुछ देशों में कंपनी की वर्कफोर्स में लगभग 10 प्रतिशत की कमी हो सकती है। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में इस्तेमाल होने वाले मेमोरी चिप्स के मार्केट में SK Hynix जैसे राइवल्स से कड़ी टक्कर मिल रही है। <!–

–>

#Samsung #Rank #International #Smartphone #Shipments #Apple #Position

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments