Friday, September 20, 2024
HomeBusinessTelecom: Telecom companies will earn a lot due to tariff hike, per...

Telecom: Telecom companies will earn a lot due to tariff hike, per capita income will reach the highest level of the decade| business News in Hindi – Viral News

pc: amarujala

मोबाइल और डेटा टैरिफ में बढ़ोतरी के साथ, टेलीकॉम कंपनियों का प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) एक दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने वाला है। रेटिंग एजेंसी CRISIL के अनुसार, वित्त वर्ष 2025-26 तक, टेलीकॉम कंपनियों को प्रति मोबाइल उपयोगकर्ता लगभग ₹225-230 कमाने की उम्मीद है, जो पिछले वित्त वर्ष के ₹180 से 25% अधिक है। मंगलवार को CRISIL द्वारा जारी रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि उच्च लाभप्रदता और कम पूंजीगत व्यय से टेलीकॉम कंपनियों की साख बढ़ेगी। 5G सेवाओं की शुरुआत के बाद डेटा उपयोग में उछाल भी ARPU में वृद्धि में योगदान देगा। हाल ही में, वोडाफोन, एयरटेल और जियो ने अपने टैरिफ में 25% तक की बढ़ोतरी की है।

पूंजीगत रिटर्न में सुधार

टैरिफ में वृद्धि से दूरसंचार उद्योग को 2025-26 के अंत तक पूंजी पर अपने रिटर्न को 11% तक सुधारने में मदद मिलने का अनुमान है, जो 2023-24 में 7.5% था। इसके अतिरिक्त, इन कंपनियों के लिए निवेश दर अगले वित्त वर्ष तक 28% से घटकर 19% होने की उम्मीद है क्योंकि अधिकांश कंपनियों ने अपने 5G रोलआउट पूरे कर लिए हैं।

प्रीपेड ग्राहकों पर प्रभाव

रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं, सोशल मीडिया और गेमिंग ऐप्स के कारण डेटा की खपत में वृद्धि ग्राहकों को अपने डेटा प्लान को अपग्रेड करने के लिए प्रेरित कर रही है। क्रिसिल ने नोट किया है कि ARPU में वृद्धि धीरे-धीरे होगी, जिसका महत्वपूर्ण प्रभाव चालू और अगले वित्त वर्ष में दिखाई देगा। यह वृद्धि मुख्य रूप से प्रीपेड ग्राहकों को प्रभावित करेगी, जो बहुसंख्यक हैं। इस प्रकार, जब ये ग्राहक अगली बार रिचार्ज करेंगे तो राजस्व वृद्धि कंपनियों के खातों में दिखाई देगी।

स्पेक्ट्रम व्यय में कमी

क्रिसिल के निदेशक आनंद कुलकर्णी ने उल्लेख किया कि दूरसंचार कंपनियों के लिए नए स्पेक्ट्रम पर व्यय में कमी आएगी क्योंकि अधिकांश खरीद 2022-23 में की गई थी। इसके अतिरिक्त, कंपनियों का ऋण 2025-26 तक घटकर ₹5.6 लाख करोड़ होने की उम्मीद है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments