AI will dominate in smartphones By 2030 90 percent of devices will have AI power says Huawei

AI in Smartphones : आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस का सेटअप स्‍मार्टफोन्‍स में तेजी से बढ़ रहा है। सैमसंग इस कोशिश में सबसे आगे दिखाई देती है और अब तमाम चीनी कंपनियां भी एआई बेस्‍ड फीचर्स यूजर्स को ऑफर कर रही हैं। एआई की स्‍मार्टफोन्‍स में मौजूदगी को लेकर हु‍वावे (Huawei) का मानना है कि इस साल एआई-पावर्ड स्‍मार्टफोन्‍स की शिपिंग, कुल शिपिंग का 11 फीसदी होगी, जोकि एक अच्‍छा नंबर है। शंघाई में आयोजित हुई ग्लोबल 5G-A कमर्शियल पायलट प्रोग्राम लॉन्च कॉन्फ्रेंस (Global 5G-A Commercial Pilot Program launch conference) में यह जानकारी सामने आई। 

रिपोर्ट के अनुसार, हुवावे के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर और चेयरमैन वांग ताओ (Wang Tao) ने भी इसमें भाषण दिया। उन्‍होंने 5G-A और AI को लेकर तीन प्रमुख बदलावों की बात कही। उन्‍होंने बताया कि फ्यूचर में एआई पावर्ड स्‍मार्टफोन्‍स कैसे मार्केट में अपनी जगह बना सकते हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, वांग ताओ का मानना ​​है कि इस साल AI-पावर्ड स्मार्टफोन्‍स, शिपमेंट में 11% की हिस्सेदारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि 2030 तक यह 90 फीसदी तक पहुंच सकता है। उनके भाषण से ऐसा लगता है कि LLM और प्रमुख AI फीचर्स का इंटीग्रेशन अगले कुछ साल में स्‍मार्टफोन्‍स के लिए एक स्‍टैंडर्ड बन जाएगा। 

रिपोर्ट के अनुसार, वांग ताओ ने यह भी कहा कि हम जल्द ही एआई के इस्‍तेमाल में भारी बढ़ोतरी देखेंगे। इसके लिए जिस नेटवर्क की जरूरत है, उसका इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी तेजी से तैयार हो रहा है। मौजूदा वक्‍त में तमाम चीनी कंपनियां अपने प्रमुख स्‍मार्टफोन्‍स में लाइटवेट एलएलएम मॉडल्‍स को इंटीग्रेट कर रही हैं। इससे यूजर्स को उनके फोन में तमाम एडवांस फीचर्स मिलते हैं। 

ऐपल भी AI स्मार्टफोन के मार्केट में एंट्री कर चुकी है। कंपनी का लेटेस्‍ट iOS वर्जन, iOS 18, ‘Apple इंटेलिजेंस’ के साथ आता है। सैमसंग की नई गैलेक्‍सी सीरीज में आई एआई क्षमताओं को भी हम देख चुके हैं। गूगल की पिक्‍सल सीरीज और कई फ्लैगशिप चीनी स्‍मार्टफोन्‍स में एआई का इंटीग्रेशन तेज हो रहा है। 

 

Source link

Leave a Comment