Tuesday, September 17, 2024
HomeBusinessऑनलाइन पेमेंट करते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होंगे...

ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार – Viral News

भारत में डिजिटल क्रांति हो रही है, अब लगभग सभी काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं। डिजिटल भुगतान आम बात हो गई है और लोग नकद के बजाय डिजिटल तरीकों से भुगतान करना पसंद कर रहे हैं। हालाँकि, जहाँ डिजिटल भुगतान को व्यापक स्वीकृति मिली है, वहीं धोखाधड़ी का जोखिम भी बढ़ गया है। ऑनलाइन लेनदेन के ज़रिए लोगों को धोखा देना स्कैमर्स के लिए आसान हो गया है। खुद को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए, डिजिटल भुगतान करते समय ध्यान रखने योग्य पाँच महत्वपूर्ण सावधानियाँ यहाँ दी गई हैं।

क्रेडिबिलिटी हमेशा चेक करें
किसी लिंक या ऐप के ज़रिए कोई भी डिजिटल पेमेंट करने से पहले, खुद से पूछें कि क्या भुगतान विधि सुरक्षित है। ऑनलाइन रिव्यु देखें और जिस कंपनी या वेबसाइट का आप उपयोग कर रहे हैं, उसके बारे में कुछ शोध करें। अगर आपको ज़्यादा जानकारी नहीं मिलती है या कंपनी की ऑनलाइन मौजूदगी कम है, तो इसे खतरे की घंटी मानें। वैध ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहकों की बहुत सारी समीक्षाएँ और उनके भुगतान विकल्पों के बारे में ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध होगी। अगर कुछ गड़बड़ लगे, तो भुगतान करने से बचें।

जल्दबाज़ी न करें
स्कैमर्स अक्सर जल्दीबाज़ी का एहसास कराते हैं, जिससे आप जल्दी से जल्दी भुगतान करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। वे आपको ऐसा महसूस कराएँगे कि अगर आप जल्दी काम नहीं करेंगे तो आप किसी डील से चूक जाएँगे या किसी तरह का नुकसान उठाएँगे। वे आपको बता सकते हैं कि यह "सीमित समय का ऑफ़र" है और आप पर तुरंत भुगतान पूरा करने का दबाव डाल सकते हैं। हालाँकि, वैध कंपनियाँ आपको भुगतान करने में जल्दबाजी नहीं करेंगी। अगर कोई आपको जल्दी काम करने के लिए मजबूर कर रहा है, तो यह एक घोटाला हो सकता है। हमेशा अपना समय लें और लेन-देन में जल्दबाजी करने से बचें।

अत्यधिक जानकारी साझा न करें
किसी वैध ई-कॉमर्स साइट पर भुगतान करते समय, आमतौर पर केवल सीमित जानकारी की आवश्यकता होती है। पैसा बाज़ार में ABP कम्युनिकेशंस के हेमंत के अनुसार, अपने आप से यह पूछना ज़रूरी है कि क्या आपसे ज़रूरत से ज़्यादा जानकारी माँगी जा रही है। अगर कोई ऐप या वेबसाइट ज़रूरत से ज़्यादा जानकारी माँग रही है, जैसे कि आपका पूरा कार्ड नंबर, CVV, पिन और पासवर्ड, तो यह धोखाधड़ी का एक मज़बूत संकेत है। एक भरोसेमंद कंपनी कभी भी यह सारी जानकारी नहीं माँगेगी। केवल ज़रूरी जानकारी ही दें और हमेशा अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करें।

अपने पेमेंट को खुद ही करें
सुनिश्चित करें कि डिजिटल भुगतान करते समय लेन-देन पर आपका नियंत्रण है। अगर आपको कोई अप्रत्याशित भुगतान अनुरोध प्राप्त होता है, तो सावधानी से आगे बढ़ें। स्कैमर्स अक्सर धोखाधड़ी वाले भुगतान अनुरोध भेजते हैं जो वैध प्रतीत होते हैं, चालान के साथ। केवल आपके द्वारा शुरू किए गए लेन-देन के लिए भुगतान करें। अगर आपको अचानक कोई बिल मिलता है, तो इसकी प्रामाणिकता सत्यापित करने के लिए कंपनी के आधिकारिक नंबर पर कॉल करें या उनकी वेबसाइट पर जाएँ। कई घोटालों में भुगतान लिंक भेजना और तुरंत भुगतान न करने पर बिजली जैसी सेवाएँ बंद करने की धमकी देना शामिल है।

सुरक्षित और प्रतिष्ठित भुगतान चैनल का उपयोग करें
डिजिटल लेनदेन करते समय हमेशा विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें। सत्यापित करें कि आप जिस वेबसाइट का उपयोग भुगतान के लिए कर रहे हैं वह प्रतिष्ठित है और भुगतान गेटवे वैध है। यदि आप पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) मशीन का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके पीछे की कंपनी की जाँच करें। ऑनलाइन भुगतान के लिए, सुनिश्चित करें कि साइट के URL में “HTTPS” है और सत्यापित भुगतान प्रतीक देखें। सार्वजनिक वाई-फ़ाई पर कभी भी भुगतान न करें क्योंकि यह सुरक्षित नहीं है। प्रौद्योगिकी और सुरक्षा में प्रगति के बावजूद, अधिकांश धोखाधड़ी उपयोगकर्ता की गलतियों के कारण होती है। इसलिए, डिजिटल लेनदेन के दौरान खुद को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा इन बिंदुओं को ध्यान में रखें।

इन सावधानियों का पालन करके आप डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी का शिकार होने के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

#ऑनलइन #पमट #करत #वकत #हमश #धयन #रख #य #बत #कभ #नह #हग #फरड #क #शकर

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments