Apple Contract Manufacturer Foxconn did not Hire Married Women At iPhone Plant in Tamilnadu – Viral News

अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn पर देश में विवाहित महिलाओं को जॉब नहीं देने का आरोप लगा है। इसे लेकर केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने तमिलनाडु के श्रम विभाग से एक विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। देश में महिला और पुरुष के आधार पर रोजगार में भेदभाव करना गैर कानूनी है। 

Reuters की एक जांच में यह पता चला है कि Foxconn ने तमिलनाडु में चेन्नई के निकट अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में विवाहित महिलाओं को जॉब नहीं दी थी। इस बारे में Foxconn के एक पूर्व HR एग्जिक्यूटिव, S Paul ने Reuters को बताया कि आमतौर पर Foxconn सांस्कृतिक मुद्दों और सामाजिक दबाव के कारण विवाहित महिलाओं को नियुक्त नहीं करती। कंपनी का मानना है कि विवाह के बाद बहुत सी समस्याएं होती हैं। एपल और फॉक्सकॉन ने दो वर्ष पहले यह माना था कि हायरिंग से जुड़े तरीकों में खामियां हैं और उन्होंने इसे दूर करने के लिए कार्य किया है। हालांकि, इसके बावजूद पिछले दो वर्षों में जॉब देने में भेदभाव के मामले हुए हैं। 

पिछले वर्ष फॉक्सकॉन को देश में अपनी फैक्टरी में एक अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट करने के लिए स्वीकृति मिली थी। इससे यह चीन के बाहर एपल के प्रोडक्ट्स के लिए बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकेगी। इससे यह देश में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ा सकेगी। दुनिया भर में आईफोन की कुल असेंबलिंग में से लगभग 70 प्रतिशत ताइवान की यह कंपनी करती है। कोरोना की वजह से चीन में लगाए गए प्रतिबंधों से फॉक्सकॉन के एपल के प्रोडक्ट्स बनाने वाले प्लांट पर बड़ा असर पड़ा था। 

कंपनी ने कर्नाटक में दो प्रोजेक्ट्स में 60 करोड़ डॉलर लगाने की जानकारी दी थी। इन प्लांट्स में आईफोन्स के लिए केसिंग कंपोनेंट्स और चिप मेकिंग इक्विपमेंट बनाए जाएंगे। इसकी योजना कर्नाटक में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की है। इससे रोजगार के लगभग 50,000 अवसर मिलेंगे। देश में फॉक्सकॉन के प्रतिनिधि ने बताया था कि कंपनी का लक्ष्य इस वर्ष अपने इनवेस्टमेंट और वर्कफोर्स को दोगुना करना है। यह चीन के बाहर अपने प्रोडक्शन को डायवर्सिफाइ करना चाहती है। इसके तमिलनाडु के प्लांट में लगभग 40,000 वर्कर्स हैं। इस प्लांट में बनने वाले आईफोन्स की देश में बिक्री के साथ ही एक्सपोर्ट भी होता है। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Smartphone, Manufacturing, IPhone, Foxconn, Market, Demand, Factory, Workers, Law, Government, Report, Apple, China, Investment

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment