Wednesday, October 16, 2024
HomeTech & GadgetsApple in Problem due to Fire in Tata Group's iPhone Components Manufacturing...

Apple in Problem due to Fire in Tata Group’s iPhone Components Manufacturing Plant – Viral News

दुनिया भर में लोकप्रिय iPhone बनाने वाली अमेरिकी डिवाइसेज कंपनी Apple को फेस्टिव सीजन से पहले एक मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। आईफोन के कंपोनेंट्स बनाने वाली Tata Group की फैक्टरी में आग लगने से इस स्मार्टफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग पर असर पड़ सकता है। इससे एपल को आईफोन के महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स की चीन या अन्य देशों से सोर्सिंग करनी होगी। 

तमिलनाडु के होसुर में टाटा ग्रुप की फैक्टरी में पिछले सप्ताह आग लग गई थी। इस फैक्टरी से एपल की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn और टाटा ग्रुप की आईफोन की असेंबलिंग करने वाली यूनिट को बैक पैनल्स और कुछ अन्य कंपोनेंट्स की सप्लाई की जाती है। मार्केट रिसर्च फर्म Counterpoint ने बताया कि अक्टूबर से नवंबर की शुरुआत तक चलने वाले फेस्टिव सीजन में आईफोन 14 और 15 की लगभग 15 लाख यूनिट्स बिकने का अनुमान है। टाटा ग्रुप की इस फैक्टरी में आग लगने से एपल को इस डिमांड का 15 प्रतिशत तक पूरा करने में मुश्किल हो सकती है। 

इस वर्ष अगस्त तक टाटा ग्रुप ने देश में बिक्री के साथ अमेरिका और नीदरलैंड में लगभग 25 करोड़ डॉलर के आईफोन्स का एक्सपोर्ट भी किया है। इस बारे में टाटा ग्रुप ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। आमतौर पर, एपल के सप्लायर्स बैक पैनल्स का तीन से चार सप्ताह का स्टॉक रखते हैं। इस बारे में जानकारी रखने वाले इंडस्ट्री के एक सूत्र ने बताया कि एपल के पास आठ सप्ताह का स्टॉक हो सकता है। इस वजह से इसका तुरंत असर नहीं होगा। देश में एपल के लिए टाटा ग्रुप नए सप्लायर्स में शामिल है। इस वर्ष आईफोन की इंटरनेशनल शिपमेंट्स में देश में बने इन स्मार्टफोन्स की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत की हो सकती है। पिछले वर्ष यह आंकड़ा लगभग 14 प्रतिशत का था। पिछले कुछ वर्षों में देश में आईफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग तेजी से बढ़ी है। 

टाटा ग्रुप की इस फैक्टरी में लगभग 20,000 वर्कर्स हैं। इस वर्ष के अंत में होसुर के इसी कॉम्प्लेक्स में टाटा ग्रुप की आईफोन बनाने वाली एक अन्य यूनिट शुरू हो सकती  है। एपल ने हाल ही में आईफोन 16 सीरीज को लॉन्च किया था। इस सीरीज के स्मार्टफोन्स की भी देश में मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है। कंपनी को इसके लिए मजबूत डिमांड मिलने की उम्मीद है। 

 <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Smartphones, Demand, Sensor, iPhone, Market, Apple, Manufacturing, Factory, America, Tata Group, Workers, Foxconn, Supplier, Export, Prices

संबंधित ख़बरें

#Apple #Problem #due #Fire #Tata #Groups #iPhone #Components #Manufacturing #Plant

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments