Saturday, September 21, 2024
HomeHealth & FitnessArthrits: जोड़ों में हमेशा बना रहता है दर्द, तो इन टिप्स को...

Arthrits: जोड़ों में हमेशा बना रहता है दर्द, तो इन टिप्स को जरुर फॉलो करें, मिलेगा आराम – Viral News

Arthrits : बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों-हड्डियों के दर्द की समस्या बढ़ने लगती है। 45-50 की उम्र में लोगों में गठिया (आर्थराइटिस) का खतरा काफी बढ़ने लगता है। इसके परेशानी के चलते लोगों का चलना-उठना, प्रतिदिन के कार्य करने में मुश्किलें बढ़ने लगती है। गठिया और जोड़ों की दिक्कत किसी को भी हो सकती है चाहे पुरुष हो या फिर महिला। लेकिन एक स्टडी में पता चला है कि गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण महिलाओं में इसका खतरा अधिक हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, भारत में 60 से अधिक उम्र की हर तीन में से एक महिला गठिया से पीड़ित हो सकती है। लेकिन अब 20 से 30 की उम्र में भी अब इसका जोखिम बढ़ता जा रहा है। आइए जानते हैं गठिया के दर्द से कैसे राहत पा सकते है।
गर्म और ठंडी सेंकाई करें
अगर आप गठिया की समस्या से परेशान हैं तो आप गर्म और ठंडी सेंकाई से राहत मिल सकती है। गर्म पानी की थैली हीट पैड या गर्म तैलिए से जोड़ों की सेकाई कर सकते है मांसपेशियों को आराम मिलता है और ये दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं, आप बर्फ की थैली को जोड़ों पर लगाने से सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है। आर्थराइटिस के रोगियों को डॉक्टर की सलाह पर नियमित रुप से इस उपयोग को प्रयोग में लाना चाहिए।
आहार में शामिल करें एंटी-इन्फ्लेमेटरी चीजें
एंटी-इन्फेलेमटेरी चीजें में सूजन को कम करने में मदद करती है।  हल्दी और अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो सूजन और दर्द को कम करती है, इस तरह से अदरक का उपयोग भी सूजन को कम करने के लिए किया जाता रहा है। रोजाना एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से गठिया रोगियों को आराम मिल सकता है।
जरुर करें व्यायाम
नियमित रुप से हल्के स्तर के व्यायाम और योग करने की आदत बनाएं। जोड़ों में लचीलापन बढ़ाने और दर्द को कम करने में इससे आराम मिलता है। एक्सरसाइज, वॉकिंग और तैराकी जैसे भी मददगार हो सकती है। बहुत अधिक समय तक बैठे रहने से बचें। रोजाना वॉक करने से आदत आर्थराइटिस की समस्या में के लिए फायदेमंद होती है।

#Arthrits #जड #म #हमश #बन #रहत #ह #दरद #त #इन #टपस #क #जरर #फल #कर #मलग #आरम

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments