Friday, September 20, 2024
HomeTech & GadgetsAsteroid taller than Taj Mahal is coming close to the earth nasa...

Asteroid taller than Taj Mahal is coming close to the earth nasa identifies – Viral News

Asteroids hurtling towards earth : हमारी पृथ्‍वी को हर पल अंतरिक्ष से आने वाली मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। एस्‍टरॉयड भी ऐसी ही एक मुसीबत हैं। जब भी ये पृथ्‍वी के करीब आते हैं, वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ जाती है। माना जाता है कि करोड़ों साल पहले इस ग्रह से डायनासोरों का खात्‍मा एक एस्‍टरॉयड की टक्‍कर के बाद मचे विशान से हुआ था। दुनियाभर की स्‍पेस एजेंसियां, टेलीस्‍कोप एस्‍टरॉयड्स पर नजर बनाकर रखते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दो एस्‍टरॉयड की जानकारी दी है, जो आज हमारे ग्रह के सबसे करीब होंगे। इनमें से एक की ऊंचाई तो ताजमहल से भी ज्‍यादा है।    

नासा जेपीएल के अनुसार, आज पृथ्‍वी के करीब आ रहे एस्‍टरॉयड हैं- (2024 LY2) और (2024 NH). जैसाकि नाम से ही पता चलता है दोनों एस्‍टरॉयड को इसी साल खोजा गया है। (2024 LY2) का आकार लगभग 88 मीटर है। यह किसी बिल्डिंग के साइज का हो सकता है, जो ताजमहल से ऊंचा है। (2024 NH) का आकार 28 मीटर के लगभग है। 

(2024 LY2) के बारे में अनुमान है कि जब यह पृथ्‍वी के करीब आएगा, तब दोनों के बीच दूरी 45 लाख 87 हजार 454 किलोमीटर रह जाएगी। नासा ने इस एस्‍टरॉयड को पृथ्‍वी के लिए संभावित रूप से खतरनाक माना है। अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी का कहना है कि वह बारीकी से इस एस्‍टरॉयड के रास्‍ते को देख रही है। 

(2024 LY2) थोड़ा छोटा है, फ‍िर भी इसका साइज एक एयरोप्‍लेन जितना है। यह 50 लाख 38 हजार 865 किलोमीटर की दूरी से गुजर सकता है। अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी के अनुसार, दोनों ही एस्‍टरॉयड के पृथ्‍वी से टकराने की संभावना नहीं है, लेकिन इन्‍हें तब तक मॉनिटर किया जाएगा, जब तक ये पृथ्‍वी से बहुत दूर नहीं चले जाते। एक रिपोर्ट के अनुसार, 18 जुलाई तक नासा की जेट प्रोपल्‍शन लेबोरेटरी 13 लाख 85 हजार 226 एस्‍टरॉयड का पता लगा चुकी है।
 <!–

–>

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments