Saturday, September 21, 2024
HomeTech & GadgetsBajaj Auto to Launch World's First CNG Motorcycle on 5 July -...

Bajaj Auto to Launch World’s First CNG Motorcycle on 5 July – Viral News

बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Bajaj Auto शुक्रवार को दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। पिछले कुछ दिनों से इस मोटरसाइकिल की टेस्टिंग की जा रही है। यह 100 cc से 125 cc के बीच हो सकती है। इस मोटरसाइकिल का प्राइस लगभग 95,000 रुपये होने की संभावना है। 

कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल के स्पेसिफिकेशंस के बारे में जानकारी नहीं दी है। ऐसी अटकल है कि इसे Freedom 125 कहा जाएगा। इस मोटरसाइकिल को कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिल सकता है क्योंकि इस सेगमेंट में इसका कोई राइवल नहीं है। बजाज ऑटो का कहना है कि इसे चलाने की कॉस्ट पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल्स की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत तक कम होगी। कंपनी की CNG थ्री-व्हीलर्स के मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी है। इस मोटरसाइकिल में दो फ्यूल टैंक हो सकते हैं। इनमें से एक पेट्रोल और अन्य CNG के लिए होगा। इसकी मोटर दोनों प्रकार के फ्यूल पर चलने के लिए कम्पैटिबल होगी। हालांकि, इसका प्राइस पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल्स से अधिक हो सकता है। इसका कारण इसकी मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में बढ़ोतरी है। 

इस वर्ष कंपनी 400  cc वाली सिंगल सिलेंडर Pulsar भी पेश कर सकती है। कंपनी के चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। हाल ही में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया वेरिएंट लॉन्च किया गया है। इसे Chetak 2901 कहा जा रहा है। इसका प्राइस 95,998 रुपये (एक्स-शोरूम) का है। यह White, Lime Yellow, Azure Blue, Red और Black कलर्स में उपलब्ध है। 

इसकी ARAI रेंज 120 किलोमीटर से अधिक की है। इसे खरीदने वाले कस्टमर्स के पास TecPac के साथ इसके फीचर्स को अपग्रेड करने का भी विकल्प होगा। TecPac से हिल होल्ड, रिवर्स, स्पोर्ट और इकोनॉमी मोड्स और म्यूजिक कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। पिछले महीने बजाज ऑटो की सेल्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग सात प्रतिशत बढ़ी है। जून में कंपनी ने 1,77,207 यूनिट्स की बिक्री की है। पिछले वर्ष के इसी महीने में यह 1,66,292 यूनिट्स की थी। हालांकि, मई की तुलना में कंपनी की सेल्स में गिरावट हुई है। कंपनी के एक्सपोर्ट में पिछले महीने कमी हुई है। जून में कंपनी ने 1,26,439 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया। पिछले वर्ष के इसी महीने में कंपनी का एक्सपोर्ट 1,27,357 यूनिट्स का था। <!–

–>

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments