Thursday, September 19, 2024
HomeTech & GadgetsBank users can deposit cash in ATM using UPI as RBI launch...

Bank users can deposit cash in ATM using UPI as RBI launch new feature how to use details – Viral News

ATM से कैश लेन-देन के दौरान आपको डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती है। खासकर कैश को जमा करवाने में डेबिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में देखने में आता है कि कई बार कार्ड कहीं किसी एटीएम में गिर जाता है, छूट जाता है, या गुम हो जाता है। हो सकता है कि कार्ड का गलत इस्तेमाल भी कर लिया जाए। लेकिन अब आपको ATM में कैश डिपॉजिट के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं रहेगी। जल्द ही उपभोक्ता UPI के जरिए ही अपना कैश एटीएएम मशीन में जमा करवा सकेंगे। आइए जानते हैं कैसा होगा यह फीचर, और कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल। 

कैश डिपॉजिट करने के लिए जल्द ही यूपीआई ऐप सर्विस यूजर्स के लिए शुरू होने वाली है। जिसके बाद कैश जमा करवाने के दौरान डेबिट कार्ड की जरूरत समाप्त हो जाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 में नई यूपीआई इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट (UPI-ICD) सुविधा की घोषणा की। सुविधा के शुरू होते ही एटीएएम में कैश जमा करवाना और भी आसान हो जाएगा। 

NPCI की ओर से इस बारे में प्रेस रिलीज के माध्यम से जानकारी दी गई है। जिसके मुताबिक यूपीआई इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट (UPI-ICD) सुविधा के तहत ग्राहक UPI के माध्यम से बैंकों, और व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स (WLAO) द्वारा चलाए जाने वाले ATMs में इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यूजर्स अपने खुद के बैंक अकाउंट या किसी अन्य बैंक अकाउंट में भी फिजिकल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना कैश डिपॉटिज करवा सकते हैं। बैंक चरणबद्ध तरीके से इस सुविधा को शुरू करेंगे, जिसके बाद ग्राहकों को इसका लाभ मिलने लगेगा। 

ये ATMs कैश रिसाइकलर मशीन होते हैं जो कैश डिपॉजिट और कैश विड्राल, दोनों के लिए इस्तेमाल होते हैं। कस्टमर्स UPI, वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) और अकाउंट IFSCs से लिंक हुए अपने मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल करते हुए अब कैश जमा कर सकते हैं, जिससे यह प्रक्रिया पहले से बहुत ही आसान होने वाली है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूपीआई कार्डलैस कैश डिपॉजिट, यूपीआई कार्डलैस कैश विड्रॉल के जैसा ही होगा। 

UPI के माध्यम से ऐसे करें कैश डिपॉजिट

  • सबसे पहले आपको UPI ट्रांजैक्शन सपोर्ट करने वाले ATM या कैश डिपॉजिट मशीन को खोजना होगा। यहां पर आप डेबिट कार्ड का ऑप्शन चुनने के बजाए यूपीआई कैश डिपॉजिट का ऑप्शन चुनेंगे। 
  • उसके बाद UPI ऐप के साथ कैश डिपॉजिट मशीन में दिखाए जा रहे QR कोड को स्कैन करेंगे। 
  • उसके बाद आपको कैश डिपॉटिज के लिए उपलब्ध नोटों जैसे 100, 500 की गिनती वहां दर्ज करनी होगी। जिसके बाद मशीन आपको एक कंफर्मेशन दे सकता है। 
  • कंफर्म करने के बाद कैश इस डिपॉजिट मशीन में जमा हो जाएगा और इसकी पुष्टि के लिए आपको एक पर्ची भी दी जा सकती है। यहां पर जांच लें कि पर्ची में दिखाई गई राशि आपको द्वारा जमा की गई नकद राशि से मेल खा रही है या नहीं। 
  • इसके बाद UPI से लिंक्ड अपने अकाउंट्स की लिस्ट से वह अकाउंट चुनें जिसमें आप यह राशि जमा करना चाहते हैं। उसके बाद यूपीआई PIN के माध्यम से ट्रांजैक्शन को पूरा करें। और अधिक जानकारी के लिए आप RBI ब्लॉग पर भी विजिट कर सकते हैं। 

 <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

#Bank #users #deposit #cash #ATM #UPI #RBI #launch #feature #details

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments