Thursday, October 17, 2024
HomeBusinessदीपावली से पहले Modi government ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, ले...

दीपावली से पहले Modi government ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, ले लिया है अब ये निर्णय – Viral News

By Hanuman Kasotiya
इंटरनेट डेस्क।
केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने दीपों के त्योहार दिवाली से पहले देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बुधवार को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कई निर्णय लिए हैं। इस बैठक में केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए बढ़ाने और किसानों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट की बैठक में सरकार की ओर से लिए गए निर्णय की जानकारी दी है।

दीपावली के त्योहार से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने रवि सीजन की फसलों के मिनिमम सपोर्ट प्राइस यानी एमएसपी में इजाफा किया गया है। केन्द्र सरकार ने इस बैठक में गेंहू की फसल पर प्रति क्विंटल 150 रुपए और सरसों पर 300 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा करने का निर्णय लिया है।

गेहूं की एमएसपी को 150 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाई
खबरों के अनुसार, केन्द्र सरकार ने मार्केटिंग सीजन 2025-26 के लिए रवि फसलों के लिए गेहूं की एमएसपी को 150 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2,425 रुपए किया है। सरकार ने सरसों पर प्रति क्विंटल 300 रुपए एमएसपी बढ़ाकर इसे 5,650 रुपए प्रति क्विंटल से 5,950 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है।

चने की इतनी बढ़ा दी है एमएसपी
मोदी सरकार ने इस बैठक में चने की एमएसपी 210 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाकर 5,650 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। वहीं सरकार ने मसूर पर 275और सैफ्लाॉवर पर 140 रुपए एमएसपी बढ़ा दी है। मोदी सरकार के इस कदम को महराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव और कई राज्यों में होने वाले उपचुनाव को लेकर महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

PC:livehindustan
अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

#दपवल #स #पहल #Modi #government #न #कसन #क #दय #बड #तहफ #ल #लय #ह #अब #य #नरणय

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments