Friday, October 18, 2024
HomeHealth & FitnessBenefits of Oranges: तेजी से करना है वजन कम तो डाइट में...

Benefits of Oranges: तेजी से करना है वजन कम तो डाइट में शामिल करें संतरा – Viral News

विटामिन सी रिच संतरा खाने में बहुत ही टेस्टी होता है और अक्सर लोग मिड मील में इसे लेना पसंद करते हैं। लेकिन संतरा खाकर सिर्फ आपके टेस्ट बड को ही अच्छा नहीं लगता है, बल्कि यह इम्यून सिस्टम के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। इतना ही नहीं, यह फाइबर रिच और कैलोरी में कम है, इसलिए इसके सेवन से आपको वेट लॉस में भी काफी मदद मिल सकती है। अमूमन यह देखने में आता है कि लोग अपनी वेट लॉस डाइट में तरह-तरह के फैन्सी फूड आइटम्स को शामिल करते हैं, जबकि संतरा खाना आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम जानते हैं कि वेट लॉस डाइट में संतरा शामिल करने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं-
कैलोरी होती है कम
जब आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने कैलोरी इनटेक का खासतौर पर ध्यान दें। इस लिहाज से संतरे का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। मसलन, एक मीडियम साइज के संतरे में लगभग 60-70 कैलोरी होती है, जो इसे लो कैलोरी मिड मील ऑप्शन बनाती है। साथ ही, इसके सेवन से आपकी मीठा खाने की क्रेविंग भी कम होती है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin B5 Deficiency: विटामिन बी5 की कमी होने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, जानिए इसकी कमी से होने वाले नुकसान

फाइबर होता है अधिक
फाइबर आपको लंबे समय तक फुलर होने का अहसास करवाता है, जिससे आप अनहेल्दी फूड क्रेविंग से बच सकते हैं। साथ ही, आप ओवरईट नहीं करते हैं। संतरे में डाइटरी फाइबर, विशेष रूप से सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं। यह आपको अपने कैलोरी काउंट को मैनेज करने में मदद करते हैं।
मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट
संतरे के सेवन का एक फायदा यह भी है कि आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करता है, जिससे आपको फैट बर्न में मदद मिलती है। संतरे में विटामिन सी कंटेंट फैट को अधिक बेहतर तरीके से मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है। विटामिन सी शारीरिक गतिविधि के दौरान शरीर की वसा-जलने की क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।
मिलता है पर्याप्त हाइड्रेशन
संतरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रखता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। हाइड्रेटेड रहने से वाटर रिंटेशन कम हो सकता है और वजन घटाने में सहायता मिल सकती है।
– मिताली जैन

#Benefits #Oranges #तज #स #करन #ह #वजन #कम #त #डइट #म #शमल #कर #सतर

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments