Bhai Dooj 2023 Date : भाई दूज, भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त भी नोट करें

Bhai Dooj 2023 Date : भाई दूज, हर साल दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाता है। यह पर्व रक्षाबंधन की तरह ही अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, जिस दिन बहनें अपने भाई की दीर्घायु और सुख-शांति की कामना के साथ उनकी पूजा करती हैं। भाई दूज के नियमों का पूरा किया जाता है, इससे यह पर्व भाई-बहन के प्यार और समर्थन का प्रतीक बनता है। इसे हिन्दू धर्म में “यम द्वितीया” भी कहा जाता है, जिसे विशेष महत्व प्रदान किया जाता है।

इस दिन, बहनें रोली और अक्षत से भाई का टीका करती हैं, और सूखे नारियल का भी उपहार करती हैं। यह माना जाता है कि इस दिन सही विधि से पूजा करने से भाई-बहन को अकाल मृत्यु के संकट से मुक्ति मिलती है। इस समय, भाई के टीका करते समय शुभ मुहूर्त का विशेष ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है, साथ ही अन्य सभी नियमों का पालन भी करना चाहिए।

2023 में भाई दूज कब है?
इस वर्ष, कार्तिक मास की शुक्ल द्वितीया तिथि 14 नवंबर 2023 को दोपहर 02:36 बजकर शुरू हो रही है और इसका समापन 15 नवंबर 2023 को दोपहर 01:47 बजकर होगा। ज्योतिषियों के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि, जो दोपहर को होती है, उसी दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। इस वर्ष, भाई दूज का पर्व 14 नवंबर को होगा। हिंदू धर्म में ज्यादातर उदया तिथि को मान्यता दी जाती है, इसलिए कुछ लोग 15 नवंबर को भी भाई दूज मना सकते हैं।

क्या है भाई दूज 2023 का तिलक मुहूर्त?
भाई दूज के इस विशेष दिन में तिलक मुहूर्त का अद्वितीय महत्व है। इस बार, 14 नवंबर को भाई दूज मनाने वाली बहनें, दोपहर 01:10 से लेकर 03:19 के बीच अपने भाई को तिलक लगा सकती हैं। साथ ही, 15 नवंबर को भाई दूज मनाने वाली बहनें सुबह 10:40 से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक तिलक कर सकती हैं।

Leave a Comment

" target="_blank" rel="nofollow">