BSNL Suffers Major Data Breach Affecting User and Operational Data – Viral News

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को बड़ा झटका लगा है। इसके सर्वर्स पर हैकर्स ने अटैक कर कथित तौर पर यूजर्स और बिजनेस का डेटा हासिल कर लिया है। हैकर्स का दावा है कि उनके पास SIM कार्ड की डिटेल्स, होम लोकेशन रजिस्टर डेटा और सर्विस से जुड़ी महत्वपूर्ण सिक्योरिटी कीज हैं। ऐसी आशंका है कि चोरी किए गए डेटा का इस्तेमाल SIM कार्ड क्लोनिंग, पहचान की चोरी और वसूली के लिए भी हो सकता है।

एक मीडिया रिपोर्ट में डिजिटल रिस्क मैनेजमेंट फर्म Athenian Tech के हवाले से बताया गया है कि इस सायबर अटैक के पीछे ‘kiberphant0m’ कहा जाने वाला हैकर है। यह हैकर का डार्क वेब फोरम यूजरनेम हो सकता है। हालांकि, यह पुष्टि नहीं हुई है कि यह हैक किसी व्यक्ति ने किया है या हैकर्स के ग्रुप ने। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि BSNL के टेलीकॉम बिजनेस से लगभग 278 GB डेटा को चुराया गया है। इसमें सर्वर के स्नैपशॉट भी शामिल हैं जिनका इस्तेमाल दोबारा अटैक करने और सिक्योरिटी से जुड़े रिस्क में हो सकता है। इस सायबर अटैक में इंटरनेशनल मोबाइल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (IMSI) नंबर्स, SIM कार्ड डिटेल्स, पिन कोड, ऑथेंटिकेशन की और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी चुराई गई है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, हैकर ने चोरी किए गए डेटा को बेचने की पेशकश की है। पिछले वित्त वर्ष में BSNL का नेट लॉस घटकर 5,367 करोड़ रुपये का रहा था। इससे पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का नेट लॉस 8,161 करोड़ रुपये का था। इसका लॉस घटने के पीछे खर्चों में कमी और नॉन-ऑपरेटिंग इनकम में बढ़ोतरी प्रमुख कारण हैं।

BSNL का ऑपरेशंस से रेवेन्यू मामूली बढ़कर 19,343.6 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। हालांकि, यह केंद्र सरकार की ओर से तय किए गए 20,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य से कम रहा है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का सेल्युलर सर्विसेज और एंटरप्राइज सेगमेंट से रेवेन्यू घटा है। इसके खर्च लगभग 2.5 प्रतिशत घटकर 26,683 करोड़ रुपये के रहे। हालांकि, कंपनी की एंप्लॉयी कॉस्ट 4.4 प्रतिशत बढ़कर 8,034 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। BSNL को प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है। यह अपनी 4G सर्विस लॉन्च कर रही है। Bharti Airtel और Reliance Jio जैसी बड़ी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने देश भर में अपना 5G नेटवर्क शुरू कर दिया है। इससे इन कंपनियों के सब्सक्राइबर्स की संख्या भी बढ़ी है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Telecom, Data, Server, BSNL, Market, Subscribers, Bharti Airtel, Revenue, Government, Reliance Jio, Mobile, Information, Hacker, Internet, Cost

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment