Budget 2024: Can women get tax relief in the budget? Nirmala Sitharaman can make this big announcement| business News in Hindi – Viral News

pc: aajtak

केंद्रीय बजट 2024-25 में, विभिन्न क्षेत्रों और खंडों को सब्सिडी, कर राहत और अन्य लाभों की उम्मीद है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी टीम के साथ महिला सशक्तिकरण के लिए भी अहम घोषणाएं कर सकती है। इसमें सब्सिडी बढ़ाना और आवश्यक वस्तुओं की लागत कम करना शामिल है।

फरवरी 2024 में अंतरिम बजट के दौरान, सीतारमण ने खुलासा किया कि मुद्रा योजना के तहत महिला उद्यमियों को ₹30 करोड़ के ऋण वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त, 83 लाख स्वयं सहायता समूहों (SHG) और एक करोड़ महिलाओं को “लखपति दीदी” बनने के लिए सहायता प्रदान की गई है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पूर्ण बजट में अतिरिक्त कर राहत और सब्सिडी पेश की जा सकती है, जिसका उद्देश्य आवश्यक वस्तुओं, विशेष रूप से रसोई गैस और स्वास्थ्य सेवाओं की लागत को कम करना है। सरकार महिलाओं को कर छूट प्रदान करने पर भी विचार कर सकती है, जो वैवाहिक स्थिति, रोजगार और माता-पिता की जिम्मेदारियों के आधार पर भिन्न हो सकती है।

संभावित कर राहत क्षेत्र:

वैवाहिक स्थिति: विवाहित महिलाओं को संयुक्त फाइलिंग विकल्पों या विवाहित जोड़ों के लिए कर क्रेडिट से लाभ हो सकता है।

रोजगार की स्थिति: कामकाजी महिलाएँ काम के खर्च, सेवानिवृत्ति योगदान या शिक्षा लागत से संबंधित कर कटौती के लिए पात्र हो सकती हैं।

माता-पिता की ज़िम्मेदारियाँ: बच्चों वाली महिलाएँ कर क्रेडिट, कटौती, चाइल्डकैअर सब्सिडी या शिक्षा बचत योजनाओं के लिए पात्र हो सकती हैं।

संभावित कर लाभ:

रियायती कर स्लैब: RSM इंडिया के डॉ. सुरेश सुराना का सुझाव है कि सरकार आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से महिलाओं के लिए कम कर दरों को फिर से लागू कर सकती है।

माता-पिता की कर कटौती: अमेरिका और कनाडा जैसे देश माता-पिता के लिए कर क्रेडिट या कटौती प्रदान करते हैं, जो बच्चों के पालन-पोषण की लागत को कम करके एकल माताओं को काफी लाभ पहुँचा सकते हैं।

चिकित्सा व्यय: चिकित्सा व्यय के लिए बढ़ी हुई कटौती उच्च स्वास्थ्य देखभाल लागतों का सामना करने वाली महिलाओं के लिए प्रासंगिक हो सकती है। 

महिलाओं द्वारा ली गई मेडिक्लेम पॉलिसियों पर भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए धारा 80D के तहत बढ़ी हुई कटौती भी शुरू की जा सकती है।

व्यावसायिक कटौती: स्व-नियोजित महिलाएँ या व्यवसाय के मालिक विशेष व्यावसायिक व्यय या स्टार्टअप लागत कटौती के लिए पात्र हो सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Comment