Thursday, September 19, 2024
HomeBusinessBudget Presentation: Why the time for presenting the budget was changed from...

Budget Presentation: Why the time for presenting the budget was changed from 5 pm to 11 am, know here| business News in Hindi – Viral News

PC: ndtv

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को 2024 के लिए पूर्ण केंद्रीय बजट पेश करेंगी। बहुप्रतीक्षित बजट भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के बाद पहला बजट है। बजट में आगामी वित्तीय वर्ष के लिए देश की आर्थिक वृद्धि, विकास और राजकोषीय नीतियों के लिए सरकार के दृष्टिकोण को रेखांकित करने की उम्मीद है।

बजट प्रस्तुति लोकसभा में सुबह 11 बजे शुरू होगी और विभिन्न प्लेटफार्मों पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। हालाँकि अब बजट को सुबह 11 बजे पेश किया जाना एक नियम है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता था।

इतिहास: बजट प्रस्तुति का समय

1999 तक, बजट शाम 5 बजे पेश किया जाता था, जो औपनिवेशिक युग से विरासत में मिली परंपरा थी। यह समय ब्रिटिश सरकार के लिए सुविधाजनक था, क्योंकि इससे लंदन और भारत में एक साथ घोषणाएँ की जा सकती थीं। चूँकि भारत ब्रिटेन से 5 घंटे 30 मिनट आगे है, इसलिए भारत में शाम 5 बजे का समय GMT के 11:30 बजे के अनुरूप था, जिससे ब्रिटिश सरकार के लिए बजट घोषणाओं का समन्वय करना आसान हो गया।

हालाँकि, भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद भी शाम 5 बजे का समय अपरिवर्तित रहा। 1999 तक अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार के तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने प्रस्तुति का समय बदलकर सुबह 11 बजे करने का फैसला नहीं किया था। यह परिवर्तन दो महत्वपूर्ण कारणों से किया गया था। सबसे पहले, भारत अब ब्रिटिश उपनिवेश नहीं था, और इसलिए, उसे लंदन के समय क्षेत्र का पालन करने की आवश्यकता नहीं थी। दूसरे, वह सांसदों और अधिकारियों को बजट का अध्ययन करने और चर्चा करने के लिए अधिक समय देना चाहते थे।

27 फरवरी, 1999 को, यशवंत सिन्हा ने पहली बार सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश किया। यह नया समय एक स्थायी परिवर्तन बन गया, और तब से, सभी केंद्रीय बजट सुबह 11 बजे पेश किए गए हैं।

इतिहास: बजट प्रस्तुति की तिथि

ऐतिहासिक रूप से, बजट फरवरी के अंतिम दिन पेश किया जाता था। हालांकि, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस परंपरा को तोड़ते हुए 1 फरवरी को बजट पेश करना शुरू कर दिया। यह बदलाव 1 अप्रैल को नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से नई बजटीय नीतियों के सुचारू क्रियान्वयन के लिए किया गया था। अतिरिक्त महीने ने सरकार को बजट योजनाओं को अमल में लाने के लिए अधिक व्यावहारिक समय प्रदान किया। 2016 में, रेलवे बजट, जिसे पहले अलग से पेश किया जाता था, को केंद्रीय बजट में मिला दिया गया, जिससे 92 साल पुरानी परंपरा खत्म हो गई।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments