Tuesday, September 17, 2024
HomeBusinessBYJU के ऑडिटर बीडीओ ने दिया इस्तीफा, कंपनी ने की निंदा, जानें...

BYJU के ऑडिटर बीडीओ ने दिया इस्तीफा, कंपनी ने की निंदा, जानें पूरा मामला – Viral News

बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ ने संकटग्रस्त एडटेक प्रमुख के ऑडिटर बीडीओ के 6 सितंबर, 2024 को दिए गए इस्तीफे की आलोचना की है। रवींद्रन और दिव्या ने इसे एक “पलायनवादी” कदम बताया है। उन्होंने इस तरह की कार्रवाई की वैधता पर भी सवाल उठाया है।
 
मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार बीडीओ (एमएसकेए एंड एसोसिएट्स), जिसे 2023 में डेलोइट के इस्तीफा देने (वित्तीय अनियमितताओं का हवाला देते हुए) के बाद बायजू के ऑडिटर के रूप में नियुक्त किया गया था, ने कंपनी के दिवालिया होने के एक दिन बाद 17 जून को कंपनी को एक नोटिस भेजा था और कुछ मध्य पूर्वी लेनदेन के बारे में स्पष्टीकरण मांगा था। बीडीओ ने यह भी चेतावनी दी कि 45 दिनों के भीतर नोटिस का जवाब न देने पर उन्हें लेखा परीक्षक के पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है।
 
मनीकंट्रोल ने संस्थापकों के हवाले से बताया, “उस समय बोर्ड निलंबित था और इसलिए वह न तो ऑडिटरों के इस्तीफे को स्वीकार करने की स्थिति में था और न ही उस पर कार्रवाई करने की स्थिति में था।” भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ कानूनी लड़ाई के परिणामस्वरूप कंपनी के दिवालिया हो जाने के बाद उसके बोर्ड को निलंबित कर दिया गया तथा एक दिवाला समाधान पेशेवर (आईआरपी) की नियुक्ति की गई। रिपोर्ट के अनुसार, संस्थापकों ने कहा, “दिवालियापन प्रक्रिया शुरू होने के बाद भेजे गए नोटिस पर कार्रवाई न करने के लिए निलंबित बोर्ड को दोषी ठहराना निराधार, पलायनवादी और कानूनी रूप से अस्वीकार्य है।”
 
रिपोर्ट के अनुसार, बीडीओ ने अपने पत्र में लिखा है, “ऋणदाताओं के साथ चल रहे मुकदमे के कारण, प्रबंधन ने हमें बताया है कि कंपनी ने अपनी कुछ सहायक कंपनियों पर नियंत्रण खो दिया है और प्रबंधन के पास इन सहायक कंपनियों के खातों तक पहुंच नहीं होगी। इससे कंपनी की समेकित वित्तीय विवरण तैयार करने की क्षमता और भी बाधित होगी।” दूसरी ओर, बायजू ने भी आईआरपी को दरकिनार करने के बीडीओ के निर्णय पर सवाल उठाए, क्योंकि आईआरपी कंपनी के नियंत्रण में था और आईआरपी द्वारा बीडीओ से संपर्क करने के प्रयासों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

#BYJU #क #ऑडटर #बडओ #न #दय #इसतफ #कपन #न #क #नद #जन #पर #ममल

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments