Tuesday, September 17, 2024
HomeHealth & FitnessCoriander Benefits For Thyroid: थायराइड की है समस्या तो जरूर करें धनिया...

Coriander Benefits For Thyroid: थायराइड की है समस्या तो जरूर करें धनिया का सेवन – Viral News

Coriander Benefits For Thyroid : धनिया का इस्तेमाल हम सभी अपनी किचन में जरूर करते हैं। कभी धनिया के बीज को खाना पकाते हुए शामिल करते हैं तो कभी हरा धनिया की मदद से अपने खाने को गार्निश करते हैं। धनिया में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं और इसलिए जब इसे आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपकी सेहत को लाभ मिलता है। हालांकि, अगर आपको थायराइड की समस्या है, तो धनिया आपक लिए विशेष रूप से लाभदायी है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि थायराइड रोगियों के लिए धनिया किस प्रकार फायदेमंद साबित हो सकता है-
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
धनिया में क्वेरसेटिन और विटामिन सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए जब आप धनिया का सेवन करते हैं तो इससे थायराइड कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करते हैं, जिससे थायराइड फ़ंक्शन में सुधार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: कब्ज को दूर रखने में मदद करेंगे ये 5 फाइबर सुपरफूड्स

होते हैं डिटॉक्सीफाइंग गुण
धनिया को अपने डिटॉक्सीफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में जब आप धनिया का सेवन करते हैं तो इससे शरीर से मर्करी जैसे हैवी मेटल्स को खत्म करने में मदद मिलती है। ये हैवी मेटल्स थायराइड फ़ंक्शन में बाधा डाल सकती हैं, इसलिए जब शरीर में इन मेटल्स की उपस्थिति कम होती है तो थायराइड हेल्थ इंप्रूव हो सकती है।
कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल
थायराइड को अक्सर बहुत सी बीमारियों से जोड़ा जाता है। कुछ मामलों में, थायराइड के कारण नई बीमारियां विकसित होने लगती हैं। थायराइड का मुख्य कारण कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि है। धनिया के बीज कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे थायराइड हार्मोन को भी कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।
वजन को मैनेज करने में सहायक
धनिया मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करने में मददगार है, जिससे वजन प्रबंधन में मदद मिलती है। यह हाइपोथायरायड रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। हाइपोथायरायड मरीजों को अक्सर बढ़ते वजन की शिकायत होती है, लेकिन धनिया की मदद से आप अपने वजन को बैलेंस कर सकते हैं।
– मिताली जैन

#Coriander #Benefits #Thyroid #थयरइड #क #ह #समसय #त #जरर #कर #धनय #क #सवन

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments