Credit Card Payment : 30 जून के बाद क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान क्रेड, बिलडेस्क, फोनपे के माध्यम से बंद हो जाएगा – Viral News

क्रेडिट कार्ड भुगतान: 30 जून के बाद कुछ प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने में कठिनाई हो सकती है। फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यू कुछ प्रमुख फिनटेक हैं जो भारतीय रिजर्व बैंक के नए नियमों से प्रभावित हो सकते हैं।

फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क के प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान प्रभावित होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पहले निर्देश दिया था कि 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड भुगतान भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) के माध्यम से संसाधित किए जाने चाहिए।

अभी तक HDFC बैंक, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक ने BBPS को सक्रिय नहीं किया है। इन बैंकों ने ग्राहकों को कुल 5 करोड़ से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं।

हालांकि, इन बैंकों ने अभी तक निर्देशों का पालन नहीं किया है। फोनपे और क्रेडी जैसी फिनटेक कंपनियां जो पहले से ही बीबीपीएस की सदस्य हैं, वे भी 30 जून के बाद उनके लिए क्रेडिट कार्ड बकाया पर भुगतान की प्रक्रिया नहीं कर पाएंगी। इसलिए, बैंकों को इन फिनटेक को बिना किसी परेशानी के संचालित करने के लिए नियमों का पालन करने की आवश्यकता है। आरबीआई के ये नियम 30 जून तक वैध हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, भुगतान उद्योग ने समय सीमा को 90 दिनों तक बढ़ाने की मांग की है। अब तक केवल 8 बैंकों ने बीबीपीएस पर बिल भुगतान को सक्रिय किया है, जबकि कुल 34 बैंकों को क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति है। बीबीपीएस को सक्रिय करने वाले बैंकों की सूची में एसबीआई कार्ड, बीओबी कार्ड, इंडसइंड बैंक, फेडरल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। उद्योग के अनुसार, केंद्रीय बैंक को धोखाधड़ी वाले लेनदेन को ट्रैक करने और हल करने की अनुमति देने के अलावा, आरबीआई को भुगतान के रुझानों पर नज़र रखने की ज़रूरत है।

Source link

Leave a Comment