Wednesday, October 16, 2024
HomeTech & GadgetsCrypto Exchange Binance Helps Delhi Police to Uncover Renewable Energy Fraud -...

Crypto Exchange Binance Helps Delhi Police to Uncover Renewable Energy Fraud – Viral News

बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल Binance को हाल ही में देश में फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) से अप्रूवल मिला है। क्रिप्टो से जुड़े अपराधों की जांच में Binance कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहा है। हाल ही में इस एक्सचेंज ने दिल्ली पुलिस की रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़े फ्रॉड के मामले की जांच में मदद की है।  

इस जांच के तहत लगभग एक लाख USDT (लगभग 84 लाख रुपये) की क्रिप्टोकरेंसी जब्त की गई है। Binance ने एक स्टेटमेंट में बताया कि उसने जांचकर्ताओं की उस फंड का पता लगाने में मदद की है जिसे अपराधियों ने क्रिप्टोकरेंसी में कन्वर्ट किया था। एक जाली फर्म M/s Goldcoat Solar ने यह झूठा दावा किया था कि उसे मिनिस्ट्री ऑफ पावर से सोलर पावर की कैपेसिटी को बढ़ाने के राइट्स मिले हैं। इस फर्म ने बहुत से लोगों को यह झांसा दिया था कि वह इसमें इनवेस्टमेंट कर अधिक रिटर्न हासिल कर सकते हैं। पुलिस की जांच में पाया गया कि ठगी की इस रकम का एक हिस्सा क्रिप्टोकरेंसी में कन्वर्ट किया गया था। 

इसके बाद दिल्ली पुलिस ने जांच में सहयोग के लिए Binance से संपर्क किया था। हाल ही में एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने 4.75 करोड़ डॉलर (लगभग 400 करोड़ रुपये) का Fiewin गेमिंग स्कैम पकड़ा था।  Binance ने दावा किया था कि उसकी इंटेलिजेंस डिविजन ने इस गेमिंग स्कैम का खुलासा करने में काफी मदद की थी। ED ने Fiewin गेमिंग प्लेटफॉर्म से जुड़ी संदिग्थ ट्रांजैक्शंस पकड़ने के बाद इसे फ्रॉड करार दिया था। Binance ने बताया था कि वित्तीय अपराधों के खिलाफ लड़ाई में पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी से देश के तेजी से उभरते क्रिप्टो सेगमेंट में उसका योगदान बढ़ सकता है। ED ने अपनी जांच में कहा था कि Fiewin एक वैध ऐप की आड़ में ऑनलाइन गेमिंग और बेटिंग की पेशकश कर रही है और यूजर्स के साथ कथित तौर पर फ्रॉड कर रही है। 

ED ने अगस्त में Fiewin से जुड़े चार एग्जिक्यूटिव्स को कथित तौर पर यूजर्स से 4.75 करोड़ डॉलर (लगभग 400 करोड़ रुपये) के स्कैम में गिरफ्तार किया था। इस रकम की क्रिप्टोकरेंसी एसेट्स और डिजिटल वॉलेट्स के जरिए लॉन्ड्रिंग की गई थी। Binance ने बताया था कि उसकी इंटेलिजेंस यूनिट ने इस मामले में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई थी जिससे इस फ्रॉड नेटवर्क का खुलासा करने और फंड्स का पता लगाने में आसानी हुई थी। <!–

–>

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Crypto, Exchange, Solana, Binance, Market, Demand, Bitcoin, Transactions, Renewable Energy, Investigation, ED, Government, Litecoin, Prices

संबंधित ख़बरें

#Crypto #Exchange #Binance #Helps #Delhi #Police #Uncover #Renewable #Energy #Fraud

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments