Friday, October 18, 2024
HomeEntertainmentEarthquake Today : नेपाल के जाजरकोट में भूकंप में डिप्टी मेयर की...

Earthquake Today : नेपाल के जाजरकोट में भूकंप में डिप्टी मेयर की मौत, क्यों पड़ोसी देश में आते हैं इतने भूंकप?

नेपाल भूकंप : नेपाल पुलिस के अनुसार, पुराने घरों में भूकंप के कारण क्षति हो गई है. पिछले महीने, नेपाल में 6.1 और 4.8 मात्रा के तीव्रता वाले भूकंप आए थे.

नेपाल भूकंप: नेपाल में कल रात (03 नवंबर) को हुए तेज भूकंप में अब तक कम से कम 128 लोगों की मौके पर मौत हो गई है. ये संख्या बढ़ती जा रही है. नेपाली मीडिया के मुताबिक, रात 11 बजकर 47 मिनट के आसपास, 6.4 तीव्रता के भूकंप का अहसास हुआ. इस भूकंप से सबसे अधिक नुकसान कर्नाली प्रांत के जाजरकोट और रुकुम पश्चिम में हुआ है.

राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र के प्रमुख लोकविजय अधिकारी ने बताया कि भूकंप रात 11:47 बजे आया, जिसका केंद्र पश्चिम नेपाल के जाजरकोट शहर में था. शुक्रवार की देर रात के इस भूकंप में जाजरकोट के नलगढ़ नगर पालिका की उपमेयर सरिता सिंह की मौत हो गई. उनके साथ, इस क्षेत्र में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

नेपाल पुलिस के अनुसार, भूकंप के कारण पुराने घरों में क्षति हुई है. रुकुम पश्चिम जिले के आठबिसकोट नगर पालिका में एक दर्जन लोगों की मौत हो गई, जिनमें लक्ष्मी बिक और उनकी 4 अंबियान बेटियां शामिल हैं. नेपाल के जाजरकोट क्षेत्र में भूकंप से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. जाजरकोट के प्रमुख जिला अधिकारी सुरेश सुनार ने इसकी पुष्टि की है.

नेपाल में इतने अधिक भूकंप क्यों होते हैं?

नेपाल की धरती आवश्यकता के हिसाब से रोज़ हलचल करती है. पिछले महीने, 22 अक्टूबर को धाडिंग जिले में 6.1 तीव्रता के भूकंप आया था, और इसके परे, नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता के भूकंप आया था. 2015 में हुई 7.8 तीव्रता की भूकंप और इसके बाद के झटकों के कारण लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी.

इसकी वजह है कि नेपाल भारतीय और तिब्बती टेक्टोनिक प्लेटों के बीच स्थित है. ये टेक्टोनिक प्लेट हर 100 साल में लगभग दो मीटर खिसक जाती हैं, जिससे धरती में

दबाव बनता है और भूकंप होते हैं. नेपाल सरकार के आपदा आंकलन रिपोर्ट (पीडीएनए) के अनुसार, नेपाल दुनिया में 11वा सबसे अधिक भूकंप वाला देश है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments