Elon Musk New video See how 2 rocket boosters returned after GOES U satellite launch – Viral News

SpaceX launch : एलन मस्‍क की स्‍पेस कंपनी ‘स्‍पेसएक्‍स’ (SpaceX) का एक सैटेलाइट लॉन्‍च वीडियो सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर रहा है। यह वीडियो एलन मस्‍क ने भी शेयर किया है। दरअसल, मंगलवार को स्‍पेसएक्‍स ने GOES-U नाम का एक पावरफुल वेदर सैटेलाइट अंतरिक्ष में पहुंचाया। यह GOES-R सीरीज का चौथा स्‍पेसक्राफ्ट है जो अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद पृथ्‍वी को टटोलेगा और मौसम से जुड़ी जानकारियां उपलब्‍ध कराएगा। जैसे ही यह सैटेलाइट लॉन्‍च हुआ, उसके ठीक 8 मिनट बाद लिफ्टर के दो साइड बूस्‍टर एक-एक करके लॉन्‍च साइट पर वापस लैंड कर गए। यह वीडियो काफी रोमांचक है। 

स्‍पेसडॉटकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, GOES-U सैटेलाइट को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के कैनेडी स्पेस सेंटर (KSC) के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से लॉन्‍च किया गया। यह सैटेलाइट स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट पर सवार था। फाल्‍कन हैवी रॉकेट का यह 10वां लॉन्‍च था। जैसे ही रॉकेट ने उड़ान भरी वहां मौजूद लोगों ने तालियां बजाईं।

पर सबसे खास पल आया 8 मिनट बाद, जब तय योजना के अनुसार, सैटेलाइट को निर्धारित ऊंचाई पर पहुंचाकर हेवी लिफ्टर के दोनों साइड बूस्‍टर पृथ्‍वी पर वापस आ गए। दोनों बूस्‍टर केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन पर उतरे, जो KSC के बगल में है।
 

Source link

Leave a Comment