Thursday, October 17, 2024
HomeHealth & FitnessExercise Fitness: हाथ से पैर के तलवों पर ताली बजाने से मिलेंगे...

Exercise Fitness: हाथ से पैर के तलवों पर ताली बजाने से मिलेंगे ढेर सारे फायदे, बीमारियों से रहेंगे दूर – Viral News

आज के समय में हेल्थ और फिटनेस को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ी है। ऐसे में लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और योग आदि करते हैं। ऐसे में अगर आप भी लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो खान-पान में पोषक तत्‍व और रोजाना एक्‍सरसाइज के साथ कुछ देर ताली जरूर बजाएं। भले ही आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन ताली बजाकर आप खुद को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। 

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो हाथों से पैरों पर ताली बजाने से गॉल ब्‍लैडर, किडनी, लिवर, हार्ट, आंख, ब्रेन, पैंक्रियास जैसे आंतरिक अंगों और पूरे शरीर का बल्ड सर्कुलेशन अच्छा होता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इस एक्सरसाइज को करने से शरीर के हर अंग को पोषण मिलता है और आप सेहतमंद बने रहते हैं। साथ ही इससे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को अच्छे से कंट्रोल किया जा सकता है और दिल और किडनी संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: Liver Toxicity Symptoms: टॉक्सिक हेपेटाइटिस से लिवर को पहुंच सकता है नुकसान, जानिए इसके लक्षण और इलाज

पैरों पर ताली बजाने के फायदे
ब्लड सर्कुलेशन होगा सुधार
हाथों से पैर के तलवों पर रोजाना ताली बजाने से पैरों की नसें खुलती हैं और ब्लड फ्लो में सुधार होता है।
एक्टिव होते हैं एक्यूप्रेशर पॉइट्स
बता दें कि पैरों में कई ऐसे एक्यूप्रेशर पॉइट्स होते हैं, जो शरीर के कई अंगों से जुड़े होते हैं। हाथों से पैर के तलवों पर ताली बजाने से यह एक्यूप्रेशर पॉइंट्स एक्टिव होते हैं। जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है।
रिलैक्स होंगे आप
रोजाना इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को फायदा मिलता है। इससे दिमाग शांत रहता है और शरीर को आराम मिलता है।
कम होगा तनाव
ताली बजाने से शरीर में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन रिलीज होते हैं। जो हमारे मूड को सही रखने में मदद करते हैं। साथ ही इस एक्सरसाइज को रोजाना करने से एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्या से निपटने में मदद मिलती है और मन में निगेटिव विचार नहीं आते हैं। यह एक्सरसाइज करने से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।
पैरों दर्द से राहत
इस एक्सरसाइज को करने से पैर की मसल्स का तनाव दूर होता है। जिससे पैर दर्द से राहत मिलती है।
इम्‍यूनिटी होती है मजबूत
अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को बू्स्ट करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना इस तरह से ताली बजाना चाहि। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर के सभी अंग तेजी से काम करने लगते हैं।
बढ़ने लगती है याददाश्त
बता दें कि भूलने की आदत से परेशान रहने वाले व्यक्ति को रोजाना ताली बजानी चाहिए। इससे याददाश्त अच्छी होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हाथ की नसों का संबंध ब्रेन से होता है।
ताली बजाने की विधि
इसके लिए सबसे पहले पीठ को सीधा करके बैठ जाएं।
फिर वज्रासन अवस्था में बैठें।
अब दाएं पैर को बाएं पैर के ऊपर रखकर बैठ जाएं।
फिर दोनों हाथों से तलवे पर टैप करें।
इस प्रक्रिया को रोजाना 10 मिनट करें। 
इस प्रक्रिया को रोजाना करने से 21 दिनों में ही शरीर में बदलाव दिखाई देने लगेगा।

#Exercise #Fitness #हथ #स #पर #क #तलव #पर #तल #बजन #स #मलग #ढर #सर #फयद #बमरय #स #रहग #दर

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments