Free Ration के चक्कर में कहीं खाली ना हो जाए आपका बैंक अकाउंट, न करें ये गलती – Viral News

pc: abplive

केंद्र और राज्य सरकारें लोगों के हित के लिए कई योजनाएं चलाती हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार ने मुफ्त राशन योजना शुरू की, जिससे लाखों लोगों को लाभ मिला और यह अभी भी जारी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड होना ज़रूरी है। हालाँकि, धोखेबाज़ अब इस ज़रूरत का फ़ायदा उठाकर लोगों को ठग रहे हैं।

गरीबों और ज़रूरतमंदों को मुफ़्त राशन कार्ड का वादा करके ठगी करने वाले लोग उनसे पैसे ऐंठ रहे हैं। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में आप खुद को इस तरह की धोखाधड़ी से कैसे बचा सकते हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

राशन कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी की तरकीबें

धोखेबाज़ मुफ़्त राशन कार्ड देने के बहाने लोगों को फ़ोन करते हैं और उन्हें अपने जाल में फंसा लेते हैं। इसके बाद वे बैंक अकाउंट नंबर, एटीएम कार्ड की जानकारी, CVV और OTP जैसी गोपनीय जानकारी माँगते हैं। अगर कोई यह जानकारी शेयर करता है, तो उसका बैंक अकाउंट मिनटों में खाली हो सकता है।

धोखेबाज़ यह भी दावा करते हैं कि व्यक्ति का राशन कार्ड रद्द हो गया है और उसे अपडेट करने की ज़रूरत है, इसके लिए कुछ जानकारी की ज़रूरत है। घबराहट में लोग अक्सर अपनी जानकारी शेयर कर देते हैं, जिससे धोखाधड़ी होती है।

व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें

सबसे पहले, जान लें कि आपको कभी भी राशन कार्ड बनवाने के लिए नहीं बुलाया जाएगा। पात्र व्यक्तियों को राशन डीलर के कार्यालय में स्वयं इसके लिए आवेदन करना होगा। अगर कोई व्यक्ति खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से होने का दावा करते हुए कॉल करता है और आपके बैंक विवरण मांगता है, तो यह एक घोटाला है। अधिकारी कभी भी फोन पर ऐसी जानकारी नहीं मांगेंगे। ऐसे कॉल करने वालों के साथ कभी भी कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।

अपने राशन डीलर से पुष्टि करें

अगर कोई व्यक्ति कॉल करके दावा करता है कि आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया गया है और OTP मांगता है या इसे फिर से सक्रिय करने के लिए कोई लिंक भेजता है, तो किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। अगर आपको लगातार अपना राशन मिल रहा है, तो आपका कार्ड सक्रिय है। अगर आपको कोई समस्या आती है, तो अपने राशन डीलर से सीधे संपर्क करें और अपने राशन कार्ड की स्थिति की पुष्टि करें।

PC:अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Source link

Leave a Comment