Google working on celebrity based AI Chatbots says report – Viral News

AI चैटबॉट नई सनसनी बन गए हैं। हाल के साल में हर ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर ऐसे चैटबॉट मिल जाएंगे, जो लोगों की मदद करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्‍गज गूगल (Google) कथित तौर पर अपनी लैब्स टीम के जरिए ऐसे चैटबॉट डेवलप कर रही है, जिनकी पर्सनैलिटी मशहूर हस्तियों यानी सेलिब्र‍िटीज पर बेस्‍ड हो सकती है। गूगल ऐसे ऑप्‍शन भी तलाश रही है जिसमें यूजर्स उन्‍हें अपने हिसाब से कस्‍टमाइज कर पाएं। द इन्‍फर्मेशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल लैब्स अपने जेमिनी मॉडल का इस्‍तेमाल करके कस्‍टमाइज हो सकने वाले चैटबॉट बनाने और उनके साथ इंटरेक्‍ट कर सकने वाले टूल्‍स डेवलप कर रही है। 

रिपोर्ट के अनुसार, ये चैटबॉट दुनिया की मशहूर सेलिब्र‍िटीज की नकल कर सकते हैं या फ‍िर यूजर उन्‍हें खुद भी कस्‍टमाइज कर सकते हैं। कहा जाता है कि गूगल लैब्‍स में यूजर्स के लिए एक ऐसी सुविधा भी डेवलप की जा रही है जिसके बाद लोग  Character.ai जैसे प्लेटफॉर्म की तरह ही अपनी पसंद के हिसाब से चैटबॉट तैयार कर पाएंगे। 

Google Doodles के रयान जर्मिक और उनकी 10 लोगों की टीम इस प्रोजेक्‍ट पर काम कर रही है, जो इस साल Google Labs पर शुरू हो सकता है। कहा जाता है कि गूगल इन चैटबॉट्स को मेटा के प्‍लेटफॉर्म्‍स की तरह यूट्यूब पर इंटीग्रेट करने के बारे में सोच रही है, लेकिन फाइनल फैसला होना बाकी है। एक उम्‍मीद यह भी है कि कंपनी इन चैटबॉट्स को डायरेक्‍ट इंटीग्रेट ना करे बल्कि प्रोग्रेसिव वेब ऐप (PWA) के जरिए मोबाइल-फ्रेंडली इंटरफेस में लेकर आए। 

मौजूदा वक्‍त में गूगल के पास Gemini AI मॉडल है। इसका ऐप भी भारत के लिए लॉन्‍च किया जा चुका है। Gemini AI app भारत में 9 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। यह गूगल के सबसे काबिल एआई मॉडल जेमिनी एडवांस्ड से पैक है। इसके जरिए लोग अपनी पसंद की भाषा में किसी भी सब्‍जेक्‍ट पर इन्‍फर्मेशन पा सकते हैं। फ‍िलहाल जेमिनी एआई ऐप का मुकाबला ओपनएआई के चैटजीपीटी से हो रहा है। 

फेसबुक की मालिकाना कंपनी मेटा ने भी अपने Meta AI को भारत में लॉन्‍च कर दिया है। यह वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और मेटा डॉट एआई पर उपलब्‍ध है। मेटा एआई को लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) के साथ बनाया गया है। इसकी मदद से कंटेंट बनाने से लेकर किसी टॉपिक पर जानकारी हासिल करने जैसे काम किए जा सकते हैं। 
 

Source link

Leave a Comment