Tuesday, September 17, 2024
HomeBusinessGovernment Scheme: Loan of Rs 41 crore of more than 32 thousand...

Government Scheme: Loan of Rs 41 crore of more than 32 thousand farmers waived, you should also know the details| business News in Hindi – Viral News

pc: tractorjunction

सरकार किसानों को अनियमित वर्षा, तूफान और ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली फसल क्षति के लिए मुआवजा प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, किसानों की आर्थिक कठिनाइयों को समझते हुए, सरकार उनके बोझ को कम करने के लिए ऋण माफी योजनाएँ चलाती है। ये योजनाएँ विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से जानी जाती हैं, जैसे उत्तर प्रदेश में ऋण मोचन योजना और मध्य प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना। इसी तरह की पहल अन्य राज्यों में भी चल रही है, जिसका उद्देश्य किसानों के पुराने ऋणों को माफ़ करना है।

मध्य प्रदेश में हालिया घटनाक्रम

हाल ही में, मध्य प्रदेश सरकार ने बालाघाट जिले के 32,000 से अधिक किसानों के लगभग 41 करोड़ रुपये के ऋण माफ़ करने की घोषणा की। यह घोषणा मध्य प्रदेश के कृषि विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से साझा की गई। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि किसानों को आर्थिक तनाव से राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।


pc: tv9hindi

मुख्यमंत्री ने बालाघाट में दो कार्यक्रमों में भाग लिया, जिसमें एक पुलिस परेड ग्राउंड में भी शामिल था, जहाँ उन्होंने 28 हॉक फोर्स के जवानों को उनकी बहादुरी के लिए सम्मानित किया। इतवारी कृषि उपज मंडी में मुख्यमंत्री ने बाजरा मिशन के तहत कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं, जिसमें बालाघाट के किसानों के लिए ऋण माफी भी शामिल है, जिससे काफी राहत मिलने की उम्मीद है।

अन्य क्षेत्रों से ऋण माफी की अपील

ऋण माफी की घोषणा के बाद बुरहानपुर के किसानों, खासकर केला उत्पादकों ने मुख्यमंत्री से इसी तरह की राहत की अपील की। ​​जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रिंकू टांक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बुरहानपुर के किसान पिछले पांच वर्षों से प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल के नुकसान से जूझ रहे हैं। उन्होंने सभी प्रभावित किसानों की सहायता के लिए पूरे राज्य में व्यापक ऋण माफी की आवश्यकता पर बल दिया।

जवाब में, भाजपा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने उल्लेख किया कि सरकार ने बुरहानपुर के किसानों को उनके नुकसान के लिए पर्याप्त मुआवजा दिया है। उन्होंने बताया कि बालाघाट में विशिष्ट परिस्थितियों के कारण वहां लक्षित ऋण माफी की गई।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के बारे में

मध्य प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना का उद्देश्य सहकारी बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए पुराने ऋणों को माफ करना है। सरकार के निर्देशानुसार, राष्ट्रीयकृत और सरकारी बैंकों से लिए गए 2 लाख रुपए तक के अल्पकालीन फसल ऋण इस योजना के तहत माफ़ी के पात्र हैं। पात्र किसान अपनी कृषि भूमि के स्थान के आधार पर अपनी संबंधित ग्राम पंचायतों या शहरी स्थानीय निकायों के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड की एक प्रति और बैंक ऋण खाता पासबुक का पहला पृष्ठ शामिल है।

ऋण माफ़ी सूची डाउनलोड करना

जिन किसानों के ऋण माफ़ किए गए हैं, उन्हें लाभ उठाने के लिए जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना के तहत आवेदन करना होगा। स्वीकृत लाभार्थियों की सूची किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग, मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है। इस सूची को जिलेवार विवरण के लिए पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

 

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments