Saturday, September 21, 2024
HomeEntertainmenthayao miyazaki won magsaysay award why his animated films are loved by...

hayao miyazaki won magsaysay award why his animated films are loved by audiences of all ages – Viral News

Magsaysay Award: जापानी फ़िल्म निर्माता हयाओ मियाज़ाकी (Hayao Miyazaki), जिन्हें सबसे महान एनिमेटर और निर्देशकों में से एक माना जाता है, ने 2024 का रेमन मैगसेसे पुरस्कार जीता है। फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर, यह पुरस्कार “एशिया के लोगों की सेवा में दिखाई गई महान भावना का सम्मान करता है”, जिसमें सामुदायिक सेवा और कला जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी रविवार (1 सितंबर) को एक्स पर पुरस्कार के बारे में पोस्ट किया, जिसमें कहा गया, “स्टूडियो घिबली के सह-संस्थापक हयाओ मियाज़ाकी को रेमन मैगसेसे पुरस्कार मिला। उनकी उत्कृष्ट कृतियाँ “माई नेबर टोटोरो” और “किकी की डिलीवरी सर्विस” हैं – इन्हें जितनी बार चाहें देख सकते हैं। एनीमे में वयस्कों के लिए बहुत कुछ है और मियाज़ाकी एक जादूगर की तरह उनकी सेवा करते हैं।”

पुरस्कार प्रशस्ति पत्र में मियाज़ाकी को “बच्चों के लिए विशेष रूप से बनाई गई लेकिन बहुत व्यापक अपील वाली एनिमेटेड फ़िल्मों के उद्योग के अग्रणी प्रतिपादकों में से एक” कहा गया।

हयाओ मियाज़ाकी कौन हैं?

मियाज़ाकी का जन्म 1941 में टोक्यो में हुआ था। उनके पिता द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लड़ाकू विमानों के लिए पुर्जे बनाने वाली एक कंपनी के निदेशक थे। अपनी पुस्तक स्टार्टिंग पॉइंट: 1979 से 1996 में, मियाज़ाकी ने लिखा है कि उनकी कुछ शुरुआती यादें “बमबारी वाले शहरों” की हैं। चार साल की उम्र तक, उन्होंने उत्सुनोमिया पर बमबारी देखी थी।

मंगा (जापानी कॉमिक्स और ग्राफिक उपन्यासों की एक लोकप्रिय शैली) के प्रति लगाव होने के बावजूद, मियाज़ाकी को शुरू में लोगों को चित्रित करने में परेशानी होती थी। उन्होंने विमान, युद्धपोत और टैंक बनाने में कई साल बिताए, जो उनके सिनेमा में भी दिखाई दिए। अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान का अध्ययन करने के बाद, उन्होंने 1963 में एक एनिमेटर के रूप में अपना करियर शुरू किया।

अपनी प्रोडक्शन कंपनी स्टूडियो घिबली के निर्माण से पहले, मियाज़ाकी की प्रमुख परियोजनाओं में लंबे समय से चल रही सीरीज़ वर्ल्ड मास्टरपीस थिएटर और फ्यूचर बॉय कॉनन शामिल थीं, जिसका उन्होंने निर्देशन किया था। 1969 की फिल्म द वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ पुस एन बूट्स में, उन्होंने जापान के अन्य शीर्ष एनिमेटरों के साथ मिलकर अलग-अलग दृश्य अनुक्रमों को निष्पादित किया।

स्टूडियो घिबली क्या है?

मियाज़ाकी ने निर्देशक इसाओ ताकाहाता और निर्माता तोशियो सुजुकी के साथ मिलकर 1985 में प्रकाशन कंपनी टोकुमा शोटेन के तहत स्टूडियो घिबली की स्थापना की। उनकी अधिकांश फ़िल्मों का निर्देशन मियाज़ाकी ने किया था, जिसमें ताकाहाता दूसरे सबसे बड़े योगदानकर्ता थे।

स्टूडियो के साथ मियाज़ाकी की पहली दो फ़िल्में, कैसल इन द स्काई (1986) और माई नेबर टोटोरो (1988), व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहीं। 1989 में किकी की डिलीवरी सर्विस के साथ ही स्टूडियो को सफलता मिली।

मैग्सेसे पुरस्कार प्रशस्ति पत्र में कहा गया है: “व्यावसायिक सफलताओं से कहीं अधिक – तीन घिबली प्रोडक्शन जापान की दस सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों में से हैं – ये ऐसी कृतियाँ हैं जो मानवीय स्थिति की गहरी समझ प्रदर्शित करती हैं, अपने दर्शकों को अपनी स्थिति पर विचार करने और अपनी मानवता का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करती हैं।”

उनकी सबसे प्रसिद्ध फ़िल्म शायद स्पिरिटेड अवे (2001) है। यह 10 वर्षीय लड़की चिहिरो की कहानी बताती है, जो रहस्यमय तरीके से ‘कामी’ (जापानी लोककथाओं की आत्माएँ) की दुनिया में फंस जाती है और उसे मानवीय दुनिया में लौटने की कोशिश करनी चाहिए। स्पिरिटेड अवे पहली गैर-अंग्रेजी फ़िल्म थी जिसने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फ़ीचर के लिए अकादमी पुरस्कार जीता, हालाँकि मियाज़ाकी ने इराक युद्ध के विरोध के कारण पुरस्कार समारोह में भाग लेने से इनकार कर दिया था। स्टूडियो घिबली कोमल, सौंदर्यपूर्ण रूप से मनभावन दृश्यों का पर्याय बन गया है – जिनमें से कई डिजिटल युग में भी मियाज़ाकी द्वारा सावधानीपूर्वक हाथ से बनाए गए हैं। हयाओ

मियाज़ाकी के काम में आवर्ती विषय

मियाज़ाकी का काम द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापानी लोगों के बदलते जीवन में बहुत अधिक डूबा हुआ था, जो पोर्को रोसो (1992) में विमानों के प्रति उनके जुनून में सबसे अधिक स्पष्ट है।

उनकी फिल्मों में एक प्रमुख विषय शांतिवाद है। जर्नल एनिमेशन स्टडीज के लिए अपने निबंध ‘ए पिग, द स्टेट एंड वॉर: पोर्को रोसो’ में, लेखक डेसुके अकीमोटो ने स्पिरिटेड अवे को “युद्ध-विरोधी प्रचार” के रूप में वर्णित किया, उन्होंने कहा कि “फिल्म का मूल राजनीतिक संदेश न केवल फासीवाद-विरोधी है, बल्कि युद्ध-विरोधी शांतिवाद भी है”। प्रिंसेस मोनोनोके (1997) में, नायक समुदायों के बीच संघर्ष को समाप्त करने की कोशिश करने के लिए परंपरा और इतिहास के खिलाफ जाता है।

मियाज़ाकी की फ़िल्मोग्राफी में पर्यावरणवाद को भी प्रमुख स्थान मिला है। मार्गरेट टैलबोट ने द न्यू यॉर्कर में लिखा कि वह आधुनिक संस्कृति को “पतली और उथली और नकली” मानते हैं, और आम तौर पर तकनीक पर भरोसा नहीं करते हैं। 2008 में, मियाज़ाकी ने जापान टाइम्स को बताया कि बड़े होने पर उन्हें बहुत निराशा हुई क्योंकि उन्होंने देखा कि “आर्थिक प्रगति के नाम पर” प्रकृति को नष्ट किया जा रहा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पत्रकारिता और जनसंचार के प्रोफेसर राम प्रकाश द्विवेदी ने ‘आधुनिक सभ्यता पर एक प्रवचन: हयाओ मियाज़ाकी और गांधी का सिनेमा’ में मियाज़ाकी की फ़िल्मोग्राफी में महात्मा गांधी द्वारा प्रचारित मूल्यों की मौजूदगी के बारे में बात की है।

उन्होंने लिखा, “महात्मा गांधी अपने राजनीतिक कार्यों और आध्यात्मिक विचारों से और हयाओ मियाज़ाकी अपने फ़िल्म निर्देशन, निर्माण और आधुनिक विचारों से हमारी सभ्यता के संकट पर प्रकाश डालने की कोशिश कर रहे थे। बुद्ध के दर्शन और विचार और स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के आधुनिक लोकतांत्रिक मूल्य उन दोनों के लिए सामान्य मार्गदर्शक शक्तियाँ हैं।”

स्टूडियो घिबली फिल्मों में महिलाएँ

घिबली फिल्मों की एक और प्रमुख विशेषता मजबूत सोच वाली महिला पात्र हैं। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा “मियाज़ाकी की लड़कियाँ जबरदस्त ज्ञान और स्वतंत्रता का प्रदर्शन करती हैं। वे नौकरियाँ करती हैं, घर संभालती हैं, लड़ाई लड़ती हैं और लड़कों को मौत के मुँह से बचाती हैं – ये सब बिना किसी महिला शक्ति के, बिना किसी महिला शक्ति के, तथ्यात्मक रूप से।

उनकी माँ योशिको ने कई पात्रों को प्रेरित किया, जैसे कि कैसल इन द स्काई में कैप्टन डोला। माई नेबर टोटोरो में माँ यासुको, उनकी अपनी माँ की तरह, अपनी बीमारी के बावजूद अपने बच्चों की देखभाल करती थी (योशिको को स्पाइनल टीबी था)। मियाज़ाकी ने यह भी कहा है कि हॉवेल्स मूविंग कैसल (2004) की सोफी और पोनीओ (2008) की टोकी को योशिको पर आधारित किया गया था।

उन्होंने यौन शोषण या फ़्लफ़ का सहारा लिए बिना युवा महिलाओं के बारे में आने वाली उम्र की कहानियाँ बताने का विकल्प चुना, एक ऐसी घटना जो आज भी दुर्लभ है, खासकर पुरुषों द्वारा बताई गई महिलाओं के बारे में कहानियों में। उनकी नायिकाओं में दृढ़ इच्छाशक्ति, हास्य की अच्छी समझ और दुनिया की जटिलताओं को समझने की क्षमता है, जबकि वे खुद के प्रति सच्ची हैं।

युवा महिलाओं के उनके चित्रण की तरह, मियाज़ाकी के युवा पात्रों में भी कई परतें और बारीकियाँ हैं जो आमतौर पर बच्चों के चित्रण में नहीं देखी जाती हैं। उनकी फिल्मों में बच्चे मासूमियत और चौड़ी आँखों वाले आश्चर्य की भावना दिखाते हैं, जो तर्क और स्पष्ट सोच के साथ-साथ, कभी-कभी परिपक्वता के साथ भी मौजूद है।

उन्होंने एक बार कहा था, “मैं जापान में वर्तमान बच्चों की वास्तविकता को चित्रित करना चाहता हूँ – जिसमें उनकी इच्छाएँ भी शामिल हैं – और ऐसी फ़िल्में बनाना चाहता हूँ जो दिल से आनंद लें। यह कुछ मौलिक है, जिसे हमें कभी नहीं भूलना चाहिए।”

यह मियाज़ाकी की जापानी एनीमे उद्योग की अस्वीकृति के साथ-साथ चलता है जैसा कि आज मौजूद है। उन्होंने अक्सर कहा है कि एनिमेटर वास्तविक जीवन से नहीं बनाते हैं, और वे मंगा, एनीमे, वीडियो गेम आदि के प्रति लोगों के जुनून की छवियों से अधिक प्रभावित होते हैं। जापानी लोकप्रिय संस्कृति में, ऐसे लोगों को ‘ओटाकू’ के रूप में जाना जाता है और माना जाता है कि उनमें पर्याप्त सामाजिक और अन्य जीवन कौशल की कमी होती है।

मियाज़ाकी वामपंथी विचारधाराओं से भी प्रभावित हैं और उन्होंने कहा कि वे कार्ल मार्क्स के साम्यवाद को अपने मूल्यों के अनुरूप मानते हैं। जापान में कई रूढ़िवादियों ने उनकी फिल्मों की आलोचना की है।

#hayao #miyazaki #won #magsaysay #award #animated #films #loved #audiences #ages

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments