Friday, September 20, 2024
HomeHealth & FitnessHealth Tips: करेले के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों...

Health Tips: करेले के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, बीमार हो सकते हैं आप – Viral News

करेले का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन अगर आप करेले का सेवन गलत चीजों के साथ करते हैं, तो यह आपको बीमार भी कर सकता है। वहीं आयुर्वेद में विरुद्ध आहार खाने से मना किया जाता है। वरना आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है। बता दें कि आयुर्वेद में हर बीमारी के इलाज के बारे में बताया गया है। वहीं आयुर्वेद में खानपान के तरीकों के बारे में बताया जाता है। 
आयुर्वेद में कुछ चीजों को साथ या आसपास खाने की मनाही होती है। क्योंकि यह मिलकर विरुद्ध आहार बन जाता है और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि करेले के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Toilet Plume: बाथरूम से जुड़ी ये गलतियां आपको बना सकती हैं बीमार, जानिए टॉयलेट फ्लश करने का सही तरीका

करेले की सब्जी के फायदे
बता दें कि करेले में कैल्शियम आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, फाइबर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फोलेट, विटामिन ए पाया जाता है। करेले का सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारी को दूर करने में मदद करता है। 
दूध
एक रिपोर्ट के मुताबिक करेला खाने या करेले का जूस पीने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान होता है और इन दोनों को साथ में खाने से सीने में जलन हो सकती है। वहीं आंतें बंद होने के कारण कब्ज की शिकायत हो सकती है।
आम
बहुत सारे लोगों को आम खाना काफी ज्यादा पसंद होता है। लेकिन आम को करेले के साथ नहीं खाना चाहिए। इन दोनों को साथ में खाने से सीने में जलन, एसिडिटी और जी मितलाने की समस्या हो सकती है।
मूली
मूली और करेले का भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह दोनों चीजें साथ में खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है। इसके कारण पेट में गैस बन सकती है और बलगम ज्यादा बनने लगता है।
भिंडी
करेला खाने के फौरन बाद या पहले भिंडी नहीं खाना चाहिए। इसके कारण आपका डायजेशन खराब हो सकता है। ऐसे में करेले और भिंडी को अलग-अलग मील के अंदर खाना चाहिए।
दही
इसके अलावा दही को करेले के साथ खाने से स्किन एलर्जी हो सकती है। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर पर चकत्ते और रैशेज हो सकते हैं। 

#Health #Tips #करल #क #सथ #भलकर #भ #नह #करन #चहए #इन #चज #क #सवन #बमर #ह #सकत #ह #आप

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments