Saturday, October 19, 2024
HomeHealth & FitnessHigh Uric Acid Pain: यूरिक एसिड हाई होने पर शरीर के इन...

High Uric Acid Pain: यूरिक एसिड हाई होने पर शरीर के इन हिस्सों में होता है दर्द, भूलकर भी न करें नजरअंदाज – Viral News

हमारे शरीर में बनने वाला यूरिक एसिड एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट है। यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने पर बनता है। आमतौर पर यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर नहीं कर पाती है, तो यह खून में मिलने लगता है। हालांकि यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- अनहेल्दी लाइफस्टाइल, मोटापा, असंतुलित खानपान या अनुवांशिक कारण। 

शरीर में यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर व्यक्ति को कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हड्डियों में सूजन, जोड़ों और हड्डियों में दर्द और चलने-फिरने में परेशानी होती है। तो वहीं कई लोगों का यह भी सवाल होता है कि यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के किस-किस हिस्से में दर्द होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

घुटने में दर्द
घुटने में दर्द की शिकायत हाई यूरिक एसिड होने पर हो सकती है। दरअसल, यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से जोड़ों में अकड़न और खिंचाव पैदा हो सकता है। जिसके कारण घुटनों में सूजन, तेज दर्द और लालिमा की समस्या हो सकती है। कई बार यह दर्द इतना अधिक होने लगता है कि व्यक्ति को चलने-फिरने में समस्या होने लगती है।
टखने में दर्द 
शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर यह क्रिस्टल्स के रूप में हड्डियों में जमा होने लगता है। यह क्रिस्टल टखनों की हड्डियों के बीच भी जमा हो सकता है। जिसकी वजह से आपको तेज दर्द का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके टखनों में भी सूजन या दर्द की समस्या है, तो इसको नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए। टखनों में सूजन या दर्द होना हाई यूरिक एसिड लेवल का संकेत हो सकता है।
कमर में दर्द 
कई बार भारी सामान उठाने या फिर गलत तरीके से उठने-बैठने की वजह से कमर दर्द होना आम बात है। लेकिन अगर आपको बिना वजह कमर में दर्द होता है, तो इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हालांकि कमर दर्द होना भी यूरिक एसिड बढ़ने का संकेत हो सकता है। शरीर में हाई यूरिक एसिड होने पर यह ज्वाइंट्स में चिपककर दर्द का कारण बन सकता है। ऐसे में अगर आपको तेज कमर दर्द होता है और आराम करने से भी यह ठीक नहीं हो रहा है। तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।
गर्दन में दर्द
यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने पर आपको गर्दन में दर्द हो सकता है। अगर आपकी गर्दन में अकड़न या तेज दर्द है, तो यह हाई यूरिक एसिड की वजह से हो सकता है। कई बार दर्द इतना ज्यादा होने लगता है कि गर्दन घुमाने में भी दिक्कत होती है। ऐसी स्थिति में खुद से दवा लेने की गलती नहीं करनी चाहिए, बल्कि फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

#High #Uric #Acid #Pain #यरक #एसड #हई #हन #पर #शरर #क #इन #हसस #म #हत #ह #दरद #भलकर #भ #न #कर #नजरअदज

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments