Hyundai Planning to Invest USD 2.4 Billion in EV Market, Will Give Competition to Tata Motors – Viral News

पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ( EV) की बिक्री तेजी से बढ़ी है। इस मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी Hyundai ने बड़ा इनवेस्टमेंट करने की योजना बनाई है। देश में कंपनी की यूनिट 3.5 अरब डॉलर का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) भी ला रही है। ह्यंडई के शेयर्स की सितंबर में लिस्टिंग हो सकती है। 

देश के ऑटोमोबाइल मार्केट में Maruti Suzuki के बाद Hyundai का दूसरा स्थान है। EV के सेगमेंट में Tata Motors और Mahindra & Mahindra ने काफी इनवेस्टमेंट किया है। Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार, ह्यंडई ने इस मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए लगभग 2.4 अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट करने की योजना बनाई है। कंपनी की अगले वर्ष अपना दूसरा प्लांट भी शुरू करने की तैयारी है। इससे ह्यंडई को EV और अन्य व्हीकल्स की डिमांड को पूरा करने में सहायता मिलेगी। 

कंपनी की बड़ी संख्या में बिकने वाली SUV Creta का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले ह्युंडई ने देश में अपने पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल Kona को बंद कर दिया है। ह्युंडई ने अपनी वेबसाइट से Kona Electric को हटा दिया है। इसे लॉन्च के बाद से अपडेट नहीं किया गया था। इसकी सेल्स भी कमजोर थी और इसका बड़ा कारण इसका पुराना डिजाइन था। कंपनी ने बताया है कि वह अगले वर्ष की शुरुआत में अपना नया इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी। यह क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा। ह्यंडई की देश में चार EV लॉन्च करने की योजना है। हाल ही में Creta की सेल्स 10 लाख यूनिट्स को पार कर गई थी। देश में कंपनी की इस पहली SUV को लगभग नौ वर्ष पहले लॉन्च किया गया था। इस सेगमेंट में बहुत से मॉडल लॉन्च होने के बावजूद क्रेटा को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। 

ह्यंडई की योजना EV के महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स  के लिए लोकल सप्लाई चेन बनाने की भी है। दक्षिण कोरिया के Hyundai Motor Group में Hyundai Motor और Kia शामिल हैं। ह्यंडई और Kia का टारगेट 2026 या 2027 में हाइब्रिड SUV लॉन्च करने का है। पिछले महीने कंपनी ने मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास IPO के लिए दस्तावेज जमा किए थे। कंपनी ने बताया था कि इसमें 17.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची जाएगी। <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Electric Vehicles, Demand, Manufacturing, Tata Motors, Sales, Hyundai, Investment, SUV, Factory, South Korea, EV, IPO, Prices

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment