Thursday, September 19, 2024
HomeBusinessबेरोजगार युवाओं को किस राज्य में पैसे देती है सरकार? क्लिक कर...

बेरोजगार युवाओं को किस राज्य में पैसे देती है सरकार? क्लिक कर आप भी जान लें – Viral News

PC: abplive

रोजगार व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न केवल उन्हें अपने परिवारों का भरण-पोषण करने और अपनी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करता है, बल्कि राष्ट्र के विकास में भी योगदान देता है। हालाँकि, भारत में कई युवा शिक्षित होने के बावजूद बेरोजगार रहते हैं, जिनमें प्रभावशाली डिग्री वाले वे लोग भी शामिल हैं जो वर्तमान में बेरोजगार हैं।

हाल के वर्षों में, भारत में बेरोजगारी दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो वर्तमान दर 9.2% है। इसे संबोधित करने के लिए, सरकार ने बेरोजगार युवाओं की सहायता के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएँ शुरू की हैं। ऐसी ही एक योजना है बेरोजगारी भत्ता। आज हम उस राज्य के बारे में बात करेंगे जहाँ युवाओं को यह भत्ता प्रदान किया जाता है।

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता योजना भारत में विभिन्न राज्य सरकारें अपने नागरिकों के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएँ चलाती हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के युवाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की है, जिसके तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को प्रति माह ₹2500 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना 18 से 35 वर्ष की आयु के युवाओं के लिए उपलब्ध है। पात्र होने के लिए, आवेदकों को कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। तभी वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसे लाभ नहीं?

छत्तीसगढ़ सरकार कुछ व्यक्तियों को इस योजना के लाभ से बाहर रखती है। जिनके परिवार के सदस्य इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इसी तरह के पेशे में लगे हैं, वे पात्र नहीं हैं। साथ ही, ₹10,000 से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले परिवार भी आवेदन करने के लिए अपात्र हैं।

इसके अलावा, अगर परिवार में कोई आयकरदाता है, तो वे इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। पूर्व या वर्तमान मंत्री, विधान सभा के सदस्य, महापौर, नगरीय निकाय सदस्य या जिला परिषद अध्यक्ष के परिवार भी आवेदन नहीं कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

रोजगार पंजीकरण कार्ड
10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के लिए आवेदन कैसे करें

योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपके पास रोजगार कार्यालय का पंजीकरण नंबर होना चाहिए। फिर, यहां आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर, मेनू बार में "लॉगिन" विकल्प पर क्लिक करें, फिर "नया खाता खोलें" चुनें।

अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, आपको एक OTP प्राप्त होगा। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना ईमेल आईडी दर्ज करें और पासवर्ड बनाएँ। इसके बाद, अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें, बेरोजगारी भत्ता फ़ॉर्म भरें, और अपने बैंक विवरण और कौशल प्रशिक्षण वरीयताएँ चुनें। अंत में, आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें और फ़ॉर्म जमा करें।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

#बरजगर #यवओ #क #कस #रजय #म #पस #दत #ह #सरकर #कलक #कर #आप #भ #जन #ल

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments