Wednesday, October 16, 2024
HomeBusinessIndia Mobile Congress 2024: Jio Chairman Akash Ambani told PM Modi this...

India Mobile Congress 2024: Jio Chairman Akash Ambani told PM Modi this on the issues of AI and data centers| business News in Hindi – Viral News

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं, जिसे भारत पहली बार होस्ट कर रहा है। भारत मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2024 आज, 15 अक्टूबर को शुरू हुई, जो भारत की 6जी प्रौद्योगिकी में प्रगति और दूरसंचार के नवीनतम नवाचारों को उजागर करती है। “भविष्य अब है” विषय के तहत, इस कार्यक्रम में प्रमुख दूरसंचार कंपनियों से 5जी अनुप्रयोगों के प्रदर्शन के साथ-साथ क्लाउड और एज कंप्यूटिंग, आईओटी, साइबर सुरक्षा, सेमीकंडक्टर्स, हरित प्रौद्योगिकी, उपग्रह संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण पर अद्यतन जानकारी दिखाई जाएगी।

यह आयोजन, जिसे अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ द्वारा आयोजित किया गया है, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सभा की शुरुआत भी है। IMC 2024 में उद्योग के दिग्गजों जैसे रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष आकाश अंबानी और भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल के साथ-साथ केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं।

अंबानी के सुझाव पीएम मोदी को

अपने भाषण के दौरान, आकाश अंबानी ने भारत के भविष्य के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की परिवर्तनकारी संभावनाओं पर जोर दिया। उन्होंने पीएम मोदी सरकार के लिए दो सुझाव प्रस्तुत किए। “मेरा पहला सुझाव है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता हमारे जीवन के हर पहलू को बदल देगी और अभूतपूर्व समृद्धि का युग लाएगी। एआई के साथ, भारत के पास पूरी तरह से एक नए युग के कारखाने और सेवा केंद्र में बदलने की क्षमता है। एआई हमारे 2047 तक विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए, भारत को आत्मनिर्भर प्रयासों द्वारा संचालित एक समग्र रणनीति के साथ एआई को तुरंत अपनाना चाहिए,” अंबानी ने कहा।

अपने दूसरे सुझाव में, उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि वह एक समग्र एआई रणनीति विकसित करे ताकि भारत को 2047 तक वैश्विक एआई नेता के रूप में स्थापित किया जा सके। अंबानी ने यह भी कहा कि भारत के डेटा केंद्र नीति को संशोधित करने में तेजी लाने की आवश्यकता है, और भारतीय डेटा को घरेलू सीमाओं के भीतर रखने के महत्व पर जोर दिया। “हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि 2020 के डेटा केंद्र नीति के मसौदे को अद्यतन करने में तेजी लाई जाए कि भारतीय डेटा भारत के डेटा केंद्रों में रहना चाहिए। इसलिए, एआई और एमएल डेटा केंद्र स्थापित करने के लिए तैयार भारतीय कंपनियों को सभी आवश्यक प्रोत्साहन, जिसमें बिजली की खपत के लिए प्रोत्साहन भी शामिल होना चाहिए, दिया जाना चाहिए,” अंबानी ने कहा।

सुनील मित्तल ने भारत की 5जी प्रगति की प्रशंसा की

सुनील मित्तल ने भारत की तेजी से 5जी विस्तार की सराहना की, यह बताते हुए कि देश ने शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में 5जी नेटवर्क सफलतापूर्वक फैला दिए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उपग्रह संचार (सैटकॉम) दूरस्थ क्षेत्रों को जोड़ने में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, यह सुझाव देते हुए कि निम्न-पृथ्वी कक्षा के नेटवर्क भारत में डिजिटल विभाजन को प Bridging कर सकते हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत की मोबाइल और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में प्रभावशाली वृद्धि की सराहना की। उन्होंने बताया कि मोबाइल कनेक्शनों की संख्या 1.16 बिलियन और ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 924 मिलियन हो गई है। सिंधिया ने यह भी बताया कि भारत में 5जी की त्वरित तैनाती हो रही है, जिसमें 98 प्रतिशत जिलों और 90 प्रतिशत गांवों को केवल 21 महीनों में कवर किया गया है।

“अगले साल के मध्य तक, हम पूरे भारत में 4जी का विस्तार कर देंगे। भारत में 5जी का सबसे तेज विस्तार हुआ है,” सिंधिया ने कहा। “दूरसंचार के क्षेत्र में, हम उन लोगों और जिनके पास कुछ नहीं है, के बीच के अंतर को पाटने में दृढ़ता से जुटे हुए हैं।”

रिकॉर्ड WTSA उपस्थिति

दूरसंचार में प्रगति के साथ-साथ, सिंधिया ने वैश्विक प्रौद्योगिकी चर्चाओं में भारत की नेतृत्व भूमिका की प्रशंसा की, यह उल्लेख करते हुए कि भारत ने G20 शिखर सम्मेलन और WTSA सभा की मेज़बानी की है, जिसमें 160 देशों के 3,200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया — जो इस कार्यक्रम के लिए एक रिकॉर्ड उपस्थिति है।

IMC 2024 एक ऐतिहासिक घटना होने का वादा करता है, जो भारत की दूरसंचार में प्रगति और वैश्विक प्रौद्योगिकी के भविष्य को आकार देने की क्षमता को उजागर करेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

PC – MAALAIMALR

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

#India #Mobile #Congress #Jio #Chairman #Akash #Ambani #told #Modi #issues #data #centers #business #News #Hindi

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments