Sunday, September 8, 2024
HomeBusinessIndusInd Bank को ‘ऑनलाइन डकैती’ में 40 करोड़ रुपये का नुकसान; RBI...

IndusInd Bank को ‘ऑनलाइन डकैती’ में 40 करोड़ रुपये का नुकसान; RBI और पुलिस बैंकिंग अधिकारियों की कर रही जांच – Viral News

pc the420

मुंबई में एक महत्वपूर्ण साइबर धोखाधड़ी की घटना में, इंडसइंड बैंक ने अनधिकृत लेनदेन के कारण 40 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया। महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने 32 करोड़ रुपये की वसूली करने में कामयाबी हासिल की, जो नुकसान की गई राशि के मामले में राज्य के सबसे बड़े साइबर धोखाधड़ी मामलों में से एक में एक बड़ी सफलता है।

बैंक का हैदराबाद ब्रांच मैनेजर मुख्य संदिग्ध है, जिसने कथित तौर पर अनधिकृत लेनदेन किया है। महाराष्ट्र साइबर पुलिस द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीसीआरपी) के माध्यम से अपराध की त्वरित रिपोर्टिंग द्वारा सुगम हुई। इस त्वरित प्रतिक्रिया से अधिकारियों को धोखाधड़ी वाले खातों का पता लगाने और उन्हें फ्रीज करने में मदद मिली।

धोखाधड़ी वाले लेन-देन में बैंक के मुंबई मुख्यालय से प्राधिकरण के बिना हैदराबाद ब्रांच मैनेजरद्वारा किए गए 15 करोड़ रुपये और 25 करोड़ रुपये के दो महत्वपूर्ण ट्रांजेक्शन शामिल थे। धन को लगभग 20 खातों में ट्रांसफर किया गया। हैदराबाद में एफआईआर दर्ज होने के बावजूद, प्रारंभिक शिकायत मुंबई से आई थी।

महाराष्ट्र साइबर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 19 जुलाई को शिकायत मिलने के बाद टीम ने तुरंत अनुवर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी। सभी संबंधित Financial Intermediaries के साथ कोऑर्डिनेट करके, उन्होंने उसी दिन शाम 6 बजे तक लगभग 31 करोड़ रुपये पर सफलतापूर्वक रोक लगा दी। उनके निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप 32.89 करोड़ रुपये की वसूली हुई।

अपनी ही फर्म के लोन ऐप का इस्तेमाल करके 20 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में तकनीकी विशेषज्ञ गिरफ्तार

इस घटना ने विशेषज्ञों के बीच इस बात को लेकर चिंता पैदा कर दी है कि क्या बैंक ने धोखाधड़ी जोखिम प्रबंधन और सूचना सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मास्टर विनियमन का पालन किया है। ये दिशा-निर्देश, जिनमें एक मजबूत आंतरिक लेखा परीक्षा और नियंत्रण ढांचा शामिल है, ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

बैंक के भीतर “निर्माता” और “जांचकर्ता” की भूमिकाएँ, उचित जाँच और संतुलन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं, वर्तमान में पुलिस और RBI दोनों द्वारा जाँच के दायरे में हैं। इस जाँच का उद्देश्य निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करने और आंतरिक नियंत्रण बनाए रखने में किसी भी चूक की पहचान करना है।

महाराष्ट्र साइबर पुलिस एनसीसीआरपी पोर्टल और राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइन (1930) के माध्यम से साइबर अपराध की शिकायतों की देखरेख करती है। हेल्पलाइन प्रतिदिन 4,000-5,000 शिकायतों को संभालती है, चौबीसों घंटे काम करने वाले 110 से अधिक पेशेवरों की एक समर्पित टीम के साथ 100 प्रतिशत उत्तर दर बनाए रखती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments