Friday, September 20, 2024
HomeHealth & FitnessIron Deficiency: आयरन की कमी को दूर करेंगे ये 5 जूस, डाइट...

Iron Deficiency: आयरन की कमी को दूर करेंगे ये 5 जूस, डाइट में शामिल करें – Viral News

शरीर के लिए आयरन बेहद जरुरी है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन का मात्रा को बढ़ाता है, जिससे ब्लड में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर तरीके से करता है। अगर शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं होगा तो खून नहीं बनेंगा, जिसके चलते शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। स्वस्थ शरीर के लिए ही हीमोग्लोबिन सही मात्रा में होना जरुरी है। ऐसे में शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में इन जूस को जरुर शमिल करें। 
ऑरेंज जूस
शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है ऑरेंज जूस। ऑरेंज जूस के सेवन से शरीर इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। संतरे का जूस आप घर पर भी बना सकते हैं। ऑरेंज जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। इसके लिए आप 3 संतरा लें और इसका जूस निकालकर इसमें काला नमक और पुदीना मिलाकर पी लें।
मिक्स वेज जूस 
आयरन के लिए मिक्स वेज जूस का बना सकते हैं। सब्जियों शरीर में फाइबर और विटामिन-सी का मात्रा पूरा करता है। जूस बनाने के लिए आंवला, लौकी और शहद डालकर पीस लें। फिर इसमें बर्फ के टुकड़े को मिलाकर पी लें। यह सेहत के लिए काफी हेल्दी है। इसके पीने से आयरन काफी तेज बढ़ेगा।
पालक और पुदीने के जूस
पालक और पुदीना बेहद हेल्दी होता है। पालक और पुदीने का जूस शरीर में आयरन की मात्रा को बढाने का काम करता है। यह जूस सुबह खाली पेट पीने से शरीर के लिए फायदेमंद है। पालक और पुदीना के जूस में विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो वजन को कम करने के लिए मदद करता है।
चुकंदर का जूस
आयरन बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। इसके साथ ही चुकंदर फोलेट, मैंग्नीज, पोटैशियम और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।
हलीम ड्रिंक
हलीम ड्रिंक का सेवन करने से आयरन की कमी दूर होती है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है।

#Iron #Deficiency #आयरन #क #कम #क #दर #करग #य #जस #डइट #म #शमल #कर

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments