Tuesday, September 17, 2024
HomeBusinessknow about madhabi buch about whom revelations have been made in the...

know about madhabi buch about whom revelations have been made in the hindenburg report – Viral News

प्रतिरूप फोटो

ANI Image

इस रिपोर्ट में सेबी चीफ मधबी बुच और अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी कोलीकर खुलासे हुए है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो घोटाले और स्कैम अडानी ने की थे उनमें सेबी चीफ की भी हिस्सेदारी थी। इन आरोपों के बीच जानते है कौन है मधबी बुच और अबतक के करियर में वो किन पदों पर रह चुकी है।

अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट शनिवार को जारी हो चुकी है। इस रिपोर्ट में सेबी चीफ मधबी बुच और अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी कोलीकर खुलासे हुए है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो घोटाले और स्कैम अडानी ने की थे उनमें सेबी चीफ की भी हिस्सेदारी थी। इन आरोपों के बीच जानते है कौन है मधबी बुच और अबतक के करियर में वो किन पदों पर रह चुकी है।

जानें मधबी बुच के बारे में
मधबी बुच सेबी की पहली महिला चेयरपर्सन है। इस पद पर वो 1 मार्च 2022 को काबिज हुई थी। आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई करने वाली मधबी बुच सेबी की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष है। सेबी प्रमुख बनने से पहले वो सेबी की पूर्णकालिक सदस्य थी। सेबी सदस्य रहने के दौरान वो बाजार नियमन, निवेश प्रबंधन और आईटी संबंधी विभागों की जिम्मेदारी संभालती थी। 

आईसीआईसीआई बैंक से शुरू हुआ करियर
बुच के करियर की शुरुआत आईसीआईसीआई बैंक से हुई थी जिसे उन्होंने 1989 में ज्वाइन किया था। इसके बाद बतौर लेक्चरर उन्होंने 1993 से 1995 तक इंग्लैंड के वेस्ट चेशायर कॉलेज में छात्रों को पढ़ाया। इसके बाद 12 वर्षों तक अलग अलग कंपनियों में उन्होंने सेल्स मार्केटिंग जैसे विभागों में अहम जिम्मेदारी निभाई।

ब्रिक्स बैंक में भी सलाहकार
वर्ष 2013 से 2017 तक वो ब्रिक्स देशों के समूह की तरफ से बनाए गए न्यू डेवलपमेंट बैंक में कार्यरत थी। यहां उन्होंने एडवाइजर के तौर पर जिम्मेदारी संभाली थी। वर्ष 2017 के बाद वो सेबी की पूर्णकालिक सदस्य बनीं। वर्ष 2018 में उन्होंने ही सहारा ग्रुप के खिलाफ आदेश पारित किया था। इसके बाद 2022 में पहली बार सेबी की महिला चीफ बनकर इतिहास भी रचा। मधबी पुरी का जन्म 1966 में हुआ था। उनकी शिक्षा मुंबई और दिल्ली में हुई। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से मैथ्स पढ़ने के बाद आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की  थी।

#madhabi #buch #revelations #hindenburg #report

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments