Maharashtra Budget: Women will now get Rs 1,500 monthly allowance, this announcement was also made for farmers| business News in Hindi – Viral News

इंटरनेट डेस्क। महाराष्ट्र मेें इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सरकार की ओर से 2024-25 के राज्य बजट पेश किया गया है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए लोकलुभावना बजट पेश किया गया है।

बजट में महिलाओं के लिए कई प्रकार की घोषणाएं की गई है। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजित पवार ने राज्य बजट में 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपए मासिक भत्ते की वित्तीय सहायता योजना का ऐलान किया है।

उन्होंने ऐलान किया कि मुख्यमंत्री माझी लडक़ी बहिन योजना योजना जुलाई से लागू की जाएगी। राज्य सरकार की ओर से इस योजना के लिए 46,000 करोड़ रुपए का वार्षिक बजटीय आवंटन किया जाएगा। वहीं उन्होंने इस बजट में किसानों के हित में भी कई प्रकार की घोषणाएं की हैं। उन्होंने अब बजट में ऐलान किया कि महाराष्ट्र में कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को 5000 रुपए प्रति हेक्टेयर बोनस प्रदान किया जाएगा।

दूध उत्पादक किसानों को मिलेगा 5 रुपए प्रति लीटर बोनस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने दूध उत्पादक किसानों को भी 5 रुपए प्रति लीटर बोनस देंगे देने का ऐलान किया है। वहीं सरकार की ओर से 1 जुलाई 2024 के बाद सरकार ने जानवरों के हमले से होने वाली मौतों पर आर्थिक मदद बढ़ाने का ऐलान किया गया है। अब इन परिजनों को पहले 20 लाख के स्थान पर 25 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।

बेरोजगार युवाओं के लिए भी हुआ ये ऐलान

वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट में बेरोजगार युवाओं के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने ऐलना किया सीएम युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के तहत 10,000 से 10 लाख प्रशिक्षुओं को मासिक वजीफा सरकार की से प्रदान किया जाएगा।

PC: newindianexpress

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें



Source link

Leave a Comment