Metro tickets Book in 120 Days Advance with rail tickets IRCTC DMRC and CRIS Collaborated – Viral News

भारतीय रेलवे, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) ने वन इंडिया वन टिकट पहल के तहत साझेदारी की घोषणा की है, जिससे दिल्ली/एनसीआर क्षेत्र में मेन लाइन रेलवे और मेट्रो यात्रियों का अनुभव बेहतर होगा। बुधवार को कहा गया कि DMRC क्यूआर कोड-बेस्ड टिकट अब IRCTC वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर बुक किए जा सकते हैं, जिसका फुल वर्जन जल्द लॉन्च किया जाएगा।

स्टेटमेंट के अनुसार, मेट्रो टिकट 120 दिन पहले तक बुक किए जा सकते हैं और 4 दिनों के लिए वैध रहेंगे। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो के सिंगल जर्नी टिकट सिर्फ उसी दिन की वैधता के साथ बुक किए जा सकते हैं। “इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC), DMRC और CRIS ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में मेन लाइन रेलवे और मेट्रो यात्रियों के बेहतर ट्रैवल अनुभव के लिए इस प्रकार की पहल में हाथ मिलाया है, जिससे भारत सरकार की पहल ‘वन इंडिया वन टिकट’ को बढ़ावा दिया जा सके। 

DMRC QR कोड बेस्ड टिकट का बीटा वर्जन बुधवार को लॉन्च किया गया, जिससे मेन लाइन के रेल यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के एंड्रॉइड वर्जन पर डीएमआरसी क्यूआर कोड टिकट बुक कर पाएंगे। IRCTC की इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्लिप में प्रति यात्री एक DMRC क्यूआर कोड प्रिंटेड/उपलब्ध होगा। इस मौके पर IRCTC के CMD संजय कुमार जैन और DMRC के MD विकास कुमार ने कहा कि ‘बीटा वर्जन की सफलता पर आईआरसीटीसी-डीएमआरसी क्यूआर कोड टिकट का रेगुलर वर्जन जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।’ 

उन्होंने कहा कि “इस सुविधा के साथ DMRC-IRCTC QR कोड-बेस्ड टिकट भारतीय रेलवे के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) के साथ सिंक्रनाइज हो जाएंगे, जिससे यात्री 120 दिन पहले तक मेट्रो टिकट भी बुक कर पाएंगे। इसके अलावा मेट्रो टिकट सिर्फ कुछ दिनों के लिए ही वैध होंगे। दिल्ली मेट्रो की यात्रा की तारीख से एक दिन पहले से लेकर यात्रा की तारीख और 2 दिन बाद तक कुल 4 दिनों तक सिंगल यात्रा के लिए वैध होंगे।

इस पहल से रेल यात्रियों का अनुभव बेहतर होगा, जिससे उन्हें रेल टिकट कंफर्मेशन पेज पर दिल्ली मेट्रो टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी, इसे दिल्ली/एनसीआर क्षेत्र में पड़ने वाले स्टेशन के साथ जोड़ा जाएगा। यात्री बाद में बुकिंग हिस्ट्री पेज के जरिए दिल्ली मेट्रो टिकट भी बुक कर सकते हैं। इसके अलावा असान कैंसलेशन की सुविधा भी मिलेगी। इस कदम से दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर रेल यात्रियों को DMRC टिकट खरीदते हुए लंबी लाइन में लगने के झंझट से छुटकारा मिलेगा।

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment