Thursday, October 17, 2024
HomeTech & GadgetsMicrosoft Edge India Govt Warning CERT In Security Issue Dont open browser...

Microsoft Edge India Govt Warning CERT In Security Issue Dont open browser – Viral News

अगर आप Microsoft Edge यूजर्स हैं तो तुरंत ध्यान देना चाहिए, क्योंकि भारत सरकार ने इस हफ्ते एक बड़ी सिक्योरिटी वार्निंग जारी की है। क्रोमियम-बेस्ड माइक्रोसॉफ्ट ब्राउजर में एक सिक्योरिटी खामी आई है। जिसे इस हफ्ते भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) की ओर से खराब रेटिंग मिली है। सिक्योरिटी एजेंसी का दावा है कि माइक्रोसॉफ्ट वेब ब्राउजर में सिक्योरिटी संबंधित कई कमजोरियां हैं। जिसके चलते हैकर्स आसानी से आपके डिवाइस की सिक्योरिटी को बायपास कर सकते हैं और उस पर एक्सेस पा सकते हैं। ऐसे में उस पर स्टोर डेटा की चोरी की जा सकती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है Microsoft Edge सिक्योरिटी खामी

7 अक्टूबर को जारी CERT-In बुलेटिन के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट में डेटा वेरिफिकेशन में कमी, वी8 में गलत इंप्लिमेंटेशन और लेआउट में इंटीजर ओवरफ्लो के चलते ये खामियां आई हैं। दूर बैठा कोई हैकर आसानी से किसी सिस्टम पर खासतौर पर तैयार की गई रिक्वेस्ट के जरिए इन कमजोरियों का लाभ ले सकता है। इन खामियों के चलते एक रिमोट हैकर सिक्योरिटी को आसानी से बायपास कर सकता है और किसी सिस्टम पर अपनी मर्जी से एक्सेस पा सकता है। ऐज यूजर्स को इसको लेकर बहुत सावधान रहने की जरूरत है, ध्यान रखना है कि वे अपने सिस्टम पर क्या खोलते या नहीं।

कौन से सिस्टम होंगे प्रभावित

अगर आप 129.0.2792.79 से पहले का माइक्रोसॉफ्ट ऐज क्रोमियम बेस्ड वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको तुरंत नए सिक्योरिटी बिल्ड में अपडेट करना होगा। इस साल कोपायलट एआई इंटीग्रेशन के चलते ऐज काफी लोकप्रिय हुआ। ब्राउजर का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है, जिससे यह हैकर्स के लिए एक आसान टारगेट बनाता है। अगर आपका सिस्टम अभी भी पुराने और कमजोर एज वर्जन पर चल रहा है, तो नए वर्जन में अपडेट करने के लिए इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

ऐसे कर सकते हैं अपडेट

सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट ऐज में आने के बाद ऊपर दाईं ओर थ्री डॉट मीनू पर क्लिक करना है।
अब आपको हेल्प और फीडबैक पर नीचे आना है।
अब अबाउट माइक्रोसॉफ्ट एज पर क्लिक करना है।
अब लेटेस्ट मौजूद वर्जन में अपडेट करना है।
उसके बाद आपको ब्राउजर को रिस्टार्ट करना है।
यह करने के बाद आपके सिस्टम पर ऐज ब्राउजर सुरक्षित हो जाएगा।<!–

–>

#Microsoft #Edge #India #Govt #Warning #CERT #Security #Issue #Dont #open #browser

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments