Saturday, September 21, 2024
HomeBusinessmukesh ambani big announcement in ril 2024 agm shareholders will get 1...

mukesh ambani big announcement in ril 2024 agm shareholders will get 1 share free on 1 – Viral News

देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऐसी घोषणा की है जिससे शेयरधारकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है। रिलायंस कंपनी ने घोषणा की है कि इक्विटी शेयरधारक के लिए 1:1 बोनस देने की तैयारी हो रही है। रिलायंस की आगामी पांच सितंबर को होने वाली निदेशक मंडल की बैठक में इस मामले पर विचार किया जाना है। इसकी जानकारी कंपनी ने गुरुवार को एक फाइलिंग में एक्सचेंज को दी है। 

इसका अर्थ यह है कि यदि प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है तो निवेशक को उसके पास मौजूद प्रत्येक शेयर के बदले एक अतिरिक्त शेयर मिल सकता है। कंपनी ने फाइलिंग में कहा, “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि विनियमन 29 और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सूचीबद्धता दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2015 (“सूचीबद्धता विनियम”) के अन्य लागू प्रावधानों के अनुसार, कंपनी के निदेशक मंडल की एक बैठक गुरुवार, 5 सितंबर, 2024 को आयोजित की जानी है, जिसमें शेयरधारकों को उनके अनुमोदन के लिए विचार करने और सिफारिश करने के लिए, रिजर्व के पूंजीकरण द्वारा कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी।”

कंपनी ने कहा कि बोर्ड इस बोनस मुद्दे पर चर्चा करेगा और संभवतः शेयरधारकों के अनुमोदन के लिए इसकी सिफारिश करेगा। यदि बोर्ड इस बोनस इश्यू को मंजूरी देता है, तो इसे कंपनी के रिजर्व को पूंजीकृत करके वित्तपोषित किया जाएगा। 1:1 बोनस इश्यू को अक्सर मौजूदा शेयरधारकों को उनके पास मौजूद शेयरों की संख्या बढ़ाकर पुरस्कृत करने के तरीके के रूप में देखा जाता है, जिससे बिना किसी अतिरिक्त लागत के उनके शेयरों की संख्या दोगुनी हो जाती है।

यद्यपि इससे उनके निवेश के समग्र मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं होता, परंतु इससे बाजार में शेयरों की तरलता बढ़ सकती है। बोनस निर्गम कंपनी के भविष्य की संभावनाओं और मजबूत वित्तीय स्थिति में विश्वास को भी प्रतिबिंबित कर सकता है, क्योंकि यह आमतौर पर संकेत देता है कि कंपनी के पास शेयरधारकों के बीच वितरित करने के लिए पर्याप्त आरक्षित निधि है। शेयरधारक और निवेशक 5 सितंबर को होने वाली बैठक के नतीजों पर करीब से नज़र रखेंगे, क्योंकि यह फ़ैसला स्टॉक के प्रदर्शन और निवेशकों की भावना को प्रभावित कर सकता है। अगर बोनस इश्यू को मंज़ूरी मिल जाती है, तो शेयरधारकों को अगली आम बैठक में अपनी अंतिम मंज़ूरी देनी होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज एक विविधीकृत समूह है, जो पेट्रोकेमिकल्स, रिफाइनिंग, तेल, दूरसंचार और खुदरा जैसे क्षेत्रों में कारोबार करता है।

#mukesh #ambani #big #announcement #ril #agm #shareholders #share #free

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments