NASA Shares Pic Of World Most Remote Inhabited Island Tristan da Cunha – Viral News

नासा ने दुनिया के सबसे दूर दराज आइलैंड की फोटो शेयर की है। यह आइलैंड Tristan da Cunha कहलाता है। यह ऐसा आइलैंड है जहां पर सबसे कम लोग रहते हैं। इसकी फोटो को Landsat 9 सैटेलाइट द्वारा कैप्चर किया गया है। सैटेलाइट को कैलिफॉर्निया, अमेरिका से 2021 में लॉन्च किया गया था। यह एक अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट है। यानी इस सैटेलाइट का काम ही पृथ्वी का निरीक्षण करते रहना है। 

Instagram पर नासा ने इस आइलैंड की फोटो शेयर की है। फोटो में इस द्वीप का हवाई नजारा देखा जा सकता है। यह रिमोट आइलैंड है। इसमें तीन छोटे द्वीपों का समूह है। आइलैंड गहरे रंग में नजर आ रहे हैं। Tristan da Cunha आइलैंड का आकार देखने में गोलाकार है। इसकी चोटी सफेद नजर आ रही है। जिसके नीचे एरिया लाइट ग्रीन कलर में दिख रहा है और नीचे जाकर यह गहरा हरा हो जाता है। इनको गहरे नीले समुद्र ने घेरा हुआ है। 

नासा ने बताया कि यह आईलैंड साउथ अमेरिका और अफ्रीका के बीच के हिस्से में हैं। इस आईलैंड पर सबसे कम बसावट देखने को मिलती है। यहां पर इंसानों से ज्यादा पक्षी रहते हैं। यह आईलैंड दक्षिणी अटलांटिक महासागर में हैं। इनके चारों तरफ घनी समुद्री घास है। यहां पर Macrocystis pyrifera नाम की समुद्री घास पाई जाती है जो इस ग्रह पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला समुद्री शैवाल है। 

नासा के अनुसार, Tristan da Cunha आइलैंड की ये फोटो पिछले साल मई में खींची गई हैं। इन्हें दरअसल जंगलों के सर्वे के लिए इस्तेमाल किया गया था। नासा के द्वारा शेयर की गई दूर-दराज के आईलैंड की ये फोटो बताती हैं कि धरती पर अभी भी बहुत सी जगहें ऐसी हैं जो कि बाकी दुनिया से कटी हुई हैं। इनके बारे में अभी तक बहुत अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। नासा अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अक्सर ऐसी तस्वीरें शेयर करती रहती है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Comment