PM Kisan Yojana: If the money for the 17th installment has not yet come into your account, then do this work quickly| business News in Hindi – Viral News

PM Kisan Yojana : भारत एक कृषि प्रधान देश है, जिसकी आधी से ज़्यादा आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। किसान देश की अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा हैं। उनके महत्व को समझते हुए, भारत सरकार ने किसानों की सहायता के लिए कई योजनाएँ लागू की हैं, जिनमें ऋण और फसल बीमा शामिल हैं। एक महत्वपूर्ण पहल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना है, जिसे किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 2019 में लॉन्च किया गया था।

पीएम-किसान योजना का अवलोकन

पीएम-किसान योजना के तहत, किसानों को 6,000 रुपये का वार्षिक अनुदान मिलता है। यह राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक खातों में हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित की जाती है। अब तक 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं, जिनमें से 17वीं किस्त 18 जून को वितरित की गई। हालांकि, कुछ लाभार्थियों को कई कारणों से उनकी किस्त नहीं मिली।

किस्तें प्राप्त करने के लिए आवश्यक आवश्यकताएँ

ई केवाईसी करवाना जरूरी

पीएम-किसान लाभ प्राप्त करने के लिए अनिवार्य आवश्यकताओं में से एक ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया को पूरा करना है। जिन किसानों ने ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें लाभ नहीं मिलेगा। यदि आपकी 17वीं किस्त लंबित है, तो ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

भूमि सत्यापन

ई-केवाईसी के अलावा, भूमि सत्यापन भी अनिवार्य है। सरकार ने निर्धारित किया है कि किस्तें प्राप्त करना जारी रखने के लिए किसानों को अपनी भूमि का सत्यापन कराना होगा। भूमि सत्यापन पूरा न करने पर भविष्य की किस्तें निलंबित कर दी जाएँगी।

अन्य संभावित मुद्दे

ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन के अलावा, अन्य मुद्दे भी किसानों को उनकी किस्तें प्राप्त करने से रोक सकते हैं:

आधार लिंकेज: यदि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो किस्त संसाधित नहीं होगी।

गलत विवरण: आवेदन प्रक्रिया के दौरान बैंक खाता संख्या, आधार संख्या, लिंग या नाम जैसी गलत जानकारी प्रदान करने से भी किस्तें प्राप्त नहीं हो सकती हैं।

लाभ प्राप्ति सुनिश्चित करना

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको PM-KISAN योजना का लाभ मिले, सभी आवश्यक कदम पूरे करें:

e-KYC पूरा करें:

भूमि सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें।

सुनिश्चित करें कि आपका आधार आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।

दोबारा जाँच लें कि आपके सभी आवेदन विवरण सही हैं।

Leave a Comment