Friday, September 20, 2024
HomeBusinessPM Surya ghar Yojana : कैसे आप अपने बिजली के बिल को...

PM Surya ghar Yojana : कैसे आप अपने बिजली के बिल को कर सकते हैं जीरो, यहाँ जानें – Viral News

PC: abplive

केंद्र सरकार अपने नागरिकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न योजनाएँ प्रदान करती है। इनमें से, कई लोग बढ़ते बिजली बिलों से जूझते हैं, खासकर गर्मियों के दौरान जब एयर कंडीशनर का अधिक उपयोग होता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है।

इस समस्या को हल करने के लिए, प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल की शुरुआत में एक नई योजना की घोषणा की, जिसे प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के रूप में जाना जाता है, जिसका उद्देश्य बिजली के बिलों को शून्य करना है।

इस योजना के माध्यम से, नागरिक सौर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही मुफ़्त बिजली का लाभ भी उठा सकते हैं। आइए जानें कि आप इस पहल का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

जीरो बिजली बिल

इस साल जनवरी में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना शुरू की। इस योजना के तहत, सरकार देश भर में 10 मिलियन घरों की छतों पर सौर पैनल लगाएगी, जिससे 300 यूनिट तक मुफ़्त बिजली मिलेगी।

इसके अतिरिक्त, यदि सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली आपकी खपत से अधिक है, तो आप अतिरिक्त बिजली वापस सरकार को बेच सकते हैं। इन सौर पैनलों की स्थापना पर सरकार सब्सिडी देती है, जिससे अंततः बिजली बिल शून्य हो जाता है।

कितनी सब्सिडी मिलती है?

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत सब्सिडी की राशि स्थापित सौर पैनल प्रणाली की क्षमता के आधार पर अलग-अलग होती है। 1 किलोवाट प्रणाली के लिए, ₹30,000 की सब्सिडी प्रदान की जाती है, 2 किलोवाट प्रणाली के लिए ₹60,000 और 3 किलोवाट या उससे अधिक की प्रणाली के लिए ₹78,000 की सब्सिडी दी जाती है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाना होगा। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है, जिसके बाद आपके रजिस्ट्रेशन को वेरिफाई करने के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। आपको आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे और आधार कार्ड, निवास का प्रमाण, बिजली बिल, बैंक पासबुक, पासपोर्ट आकार की तस्वीरें, राशन कार्ड और आय प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

#Surya #ghar #Yojana #कस #आप #अपन #बजल #क #बल #क #कर #सकत #ह #जर #यह #जन

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments