Rajasthan Budget 2024: Rajasthan government made this announcement regarding jobs in the budget, gave a big gift to the youth| business News in Hindi – Viral News

भजनलाल सरकार आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट पेश कर रही है। बजट राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी पेश कर रही हैं।

बजट में बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियों की भर्तियां जैसे बड़े ऐलान शामिल हैं। इस सरकार के पहले आम बजट में जनता के लिए कई नए लाभ पेश किए जा सकते हैं, साथ ही अंतरिम बजट में की गई घोषणाओं को भी आगे बढ़ाया जा सकता है।

राज्य में मौजूदा भारतीय जनता पार्टी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। 16वीं राज्य विधानसभा का दूसरा सत्र अभी चल रहा है। आमतौर पर विधानसभा का बजट सत्र फरवरी-मार्च में होता है, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इस साल दीया कुमारी ने 8 फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया। 

राज्य में जल्द ही पांच विधानसभा सीटों पर उपुचनाव भी होने वाला है। ऐसे में यह बजट राजनीतिक दृष्टि से भी काफी अहम है।

Rajasthan Budget 2024 Live: बजट में युवा नीति 2024 लाने की घोषणा

उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट सत्र में अगले पांच सालों में 400,000 नौकरियों के सृजन की घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने खाटू श्याम में विकास कार्यों के लिए 100 करोड़ रुपये के बजट आवंटन की घोषणा की।

Rajasthan Budget 2024 Live: राजस्थान रोडवेज में भर्तियों की घोषणा

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, राजस्थान सरकार ने राज्य के रोडवेज को बढ़ावा देने के लिए कई पहलों की घोषणा की है। मुख्य आकर्षण में शामिल हैं:

राजस्थान रोडवेज के लिए 500 नई बसें खरीदी जाएंगी।इसके अतिरिक्त, पर्यावरण अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी। बेड़े को बढ़ाने के लिए 800 बसें किराए पर ली जाएंगी।

अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर सहित 10 जिलों में आधुनिक, सुसज्जित बस स्टैंड बनाए जाएंगे। प्रदूषण को कम करने और कुशल सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने के लिए बीकानेर और भरतपुर सहित प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी।

इसके अलावा बजट में राजस्थान रोडवेज के लिए 1650 नए कर्मचारियों की घोषणा शामिल है।

2750 किलोमीटर से अधिक लंबे होंगे 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे

राज्य में पहली बार 2750 किलोमीटर से ज़्यादा लंबे नौ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा। 30 करोड़ रुपये की लागत से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी। इन एक्सप्रेसवे में शामिल हैं:

जयपुर-किशनगढ़-अजमेर

अजमेर-जोधपुर (350 किमी)

कोटपुतली-किशनगढ़ (181 किमी)

जयपुर-भीलवाड़ा (193 किमी)

बीकानेर-कोटपुतली (295 किमी)

ब्यावर-भरतपुर (342 किमी)

जालौर-झालावाड़ (402 किमी)

अजमेर-बांसवाड़ा (358 किमी)

जयपुर-फलोदी (342 किमी)

श्रीगंगानगर-कोटपुतली (290 किमी)

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,

fbq(‘init’, ‘250960145715630’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Comment